Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Natural sweetener: वेट लॉस जर्नी के दौरान नहीं खा पा रहे हैं मीठा, तो ये लो कैलोरी चीज करेगी क्रेविंग को शांत

Health Care Tips: कई बार वेट लॉस के दौरान मीठा खाने की क्रेविंग बहुत ज्यादा होने लगती है. गुड़ एक नेचुरल स्वीटनर है जोकि आपके शरीर में कैलोरी को बढ़ने नहीं देता है इसलिए गुड़ के सेवन से आप मीठे की क्रेविंग को आसानी से शांत कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं गुड़ खाने के फायदे.

Natural sweetener: वेट लॉस जर्नी के दौरान नहीं खा पा रहे हैं मीठा, तो ये लो कैलोरी चीज करेगी क्रेविंग को शांत
Stop
Pooja Attri|Updated: Jul 28, 2023, 03:34 PM IST

Sweet dish substitute natural sweetener: जब भी वेट लॉस की बात आती है तो सबसे पहले मीठे को डाइट से आउट किया जाता है. मीठी डिशेज में अधिक कैलोरी पाई जाती है जिससे आपके शरीर में फैट बढ़ने लगता है. इसी के चलते वजन घटाने के दौरान शुगर बेस्ड फूड्स का सेवन बंद कर दिया जाता है. लेकिन कई बार वेट लॉस के दौरान मीठा खाने की क्रेविंग बहुत ज्यादा होने लगती है. फिर ऐसे में इस क्रेविंग को शांत करने के लिए न चाहते हुए भी आप मीठा खा लेते हैं. फिर आप इस बात का पछतावा होने लगता है. ऐसे में आप गुड़ से मीठे की क्रेविंग शांत कर सकते हैं. गुड़ एक नेचुरल स्वीटनर है जोकि आपके शरीर में कैलोरी को बढ़ने नहीं देता है इसलिए गुड़ के सेवन से आप मीठे की क्रेविंग को आसानी से शांत कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Sweet dish substitute natural sweetener) गुड़ खाने के फायदे......

गुड़ से करें मीठे की क्रेविंग शांत (Sweet dish substitute natural sweetener) 

मेटाबॉलिज्म बूस्टर
गुड़ एक नेचुरल स्वीटनर है जिसके सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म (metabolism) मजबूत होता है. साथ ही गुड़ में आयरन की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है जोकि आपके खून को बढ़ाने के साथ-साथ साफ भी करने में मदद मिलती है. वहीं इससे आपका पाचन भी बेहतर बना रहता है. 

इम्यूनिटी बूस्टर
गुड़ विटामिन सी (vitamin c) और जिंक (zinc) जैसे गुणों की खान होता है. इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसके साथ ही इससे आपको जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है. अगर आपको डार्क स्पॉट की समस्या है तो भी गुड़ फायदेमंद साबित होता है. 

अस्थमा में उपयोगी
अगर आप अस्थमा (asthma) के मरीज हैं तो गुड़ आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. वहीं अगर आपको सर्दी जुकाम और सीने में जकड़न की समस्या हो रही है तो गुड़ वाली चाय आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है. इसके साथ ही गुड़ खाने से दांतों को मजबूती प्रदान होती है. 

ब्लड शुगर के फायदेमंद
गुड़ में सोलेनियम, आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. इसलिए इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में बना रहता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

{}{}