trendingNow11675012
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Vitamin B12 की कमी शरीर को कर देती है खोखला, अचानक दिखने लगते हैं ये बदलाव

Vitamin B12 Deficiency Symptoms In Body: सभी न्यूट्रिएंट्स की तरह विटामिन बी12 की जरूरत भी हमें काफी ज्यादा होती है. इसकी कमी से शरीर को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. इसलिए इसके लक्षणों को वक्त पर जरूर पहचानें.   

Vitamin B12 की कमी शरीर को कर देती है खोखला, अचानक दिखने लगते हैं ये बदलाव
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Apr 30, 2023, 09:31 PM IST

Vitamin B12 Deficiency Symptoms In Body: विटामिन बी12 एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट्स है जिसकी हमारे शरीर मे काफी अहमियत है, लेकिन अक्सर हम अपनी बिजी लाइफस्टाइल की वजह से अपने डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते और इस अहम पोषक तत्व की कमी हो जाती है. अगर डेली नीड की बात करें तो पुरुषों को हर जिन 2.4 माइक्रोग्राम और महिलाओं को 2.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 का सेवन करना जरूरी है. इस न्यूट्रिएंट की कमी न होने से वरना शरीर को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण-

1. स्किन का पीला पड़ना 
विटामिन बी12 की कमी से हमारी त्वचा पीली होने लगती है, क्योंकि ऐसे मे एनिमिया के लक्षण दिखने लगते हैं. खून की कमी के कारण न सिर्फ स्किन का कलर बदलता है बल्कि आंखों का सफेद रंग पीला हो जाता है. येलो कलर दरअसल हाई बिलीरुबिन लेवल के कारण होता है.

2. सिरदर्द  
शरीर में जब विटामिन बी कम होने लगे तो ये न्यूरोलॉजिकल साइड इफेक्ट को बढ़ाता है जिसमें सिरदर्द भी शामिल है. ये सबसे कॉमन लक्षणों में से एक है इसलिए इसे गलती से भी इग्नोर करने की कोशिश न करें.

3. थकान 
अगर आप विटामिन बी12 की कमी का सामना कर रहे हैं तो अक्सर थका हुआ महसूस करेंगे. आपके शरीर की कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए B12 की जरूरत होती है. इसकी कमी होने होने से रेड ब्लड सेल्स उत्पादन कम हो सकता है, जो ऑक्सीजन के डिस्ट्रिब्यूशन को खराब कर सकता है.  

4. पेट की गड़बड़ी 
विटामिन बी12 की कमी की वजह से पेट में दिक्कतें होने लगती है जिसकी वजह से डायरिया, उल्टी, कब्ज, पेट फूलना और गैस की शिकायत हो सकती है. ऐसी स्थिति में तुरंत जांच करना और सही डाइट लेना शुरू कर दें.

5. मानसिक परेशानी 
चूंकि विटामिन बी की कमी से हमारा नर्वस सिस्टम एफेक्ट करना है इसलिए इसका असर हमारे मेंटल हेल्थ पड़ भी पड़ता है. ऐसे में हमें डिप्रेशन, स्ट्रेस और चिड़चिड़ेपन का सामना करना पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}