trendingNow11300312
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Vitamin A Deficiency: शरीर में दिखें ये बदलाव तो तुरंत हो जाएं सावधान, घेरने वाली हैं बीमारियां; जानें उपाय

Vitamin A Rich Foods: विटामिन ए (Vitamin A) की कमी होने पर शरीर में कई ऐसे लक्षण दिखते हैं, जिनके बारे में जानकर आपको सावधान हो जाना चाहिए. आइए बताते हैं विटामिन ए की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है.

विटामिन ए की कमी.
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 13, 2022, 09:04 AM IST

Remedies For Vitamin A: शरीर में जब भी कुछ बदलाव आते हैं या आने वाले होते हैं, तो शरीर हमें इसके संकेत देता है. लेकिन सही जानकारी न होने के कारण हम शरीर द्वारा दिए गए संकेतों को समझ नहीं पाते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि शरीर में अगर विटामिन ए (Vitamin A) की कमी हो जाएगी तो आपके चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्बे होने लगेंगे और आपकी स्किन रूखी हो जाएगी. दूसरा आंखों की रोशनी में कमी होने लगाती है और काम करते वक्त जल्दी थकान होने लगती है. इसका असर आपके बालों और नाखूनों पर भी देखने को मिलता है.

विटामिन 'A' की कमी से होने वाली बीमारियां

शरीर में विटामिन ए की कमी होने का सबसे ज्यादा असर आंखों पर पड़ता है, जिसमें रतौंधी, आंख के सफेद हिस्से में धब्बे और कॉर्निया सूखने लगती है. अगर समय रहते इलाज नहीं किया जाए, तो इससे स्थाई रूप से अंधे हो सकते हैं. साथ ही विटामिन ए की कमी से त्वचा में रूखापन होना, गले में संक्रमण का होना, हड्डियों का कमजोर होना और महिलाओं में गर्भ धारण करने में परेशानी होना.

ऐसे करें विटामिन 'A' की कमी को पूरा

शरीर में विटामिन ए की कमी पूरा करने के लिए आपको हेल्दी फूड का सेवन करना चाहिए. विटामिन ए की कमी होने पर हमें डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ‘ए’ पाया जाता है. इसके लिए आप अंडे, फोर्टिफाइड अनाज का भी सेवन करें. दूध में भी विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ आप इन सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं. इनमें गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, शकरकंद, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}