trendingNow11501077
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Urination during pregnancy: प्रेग्नेंसी में बार-बार पेशाब जाकर हो गई हैं परेशान, इन तरीकों से हो जाएगी कंट्रोल

Urination problem: प्रेग्नेंसी में महिलाओं को बार-बार पेशाब आती है. दरअसल ये समस्‍या हॉर्मोन में होने वाले उतार-चढ़ाव की वजह से होती है. ऐसे में आपको कुछ चीजों का सेवन कम या बंद कर देना चाहिए, तो चलिए जानते हैं इस समस्‍या को आप किस तरह से दूर कर सकते हैं?  

Urination during pregnancy: प्रेग्नेंसी में बार-बार पेशाब जाकर हो गई हैं परेशान, इन तरीकों से हो जाएगी कंट्रोल
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 25, 2022, 05:37 PM IST

Pregnancy care tips: सर्दी के मौसम में बार-बार पेशाब की समस्‍या आम होती है. इसके अलावा यूरीन में इंफेक्‍शन होने की वजह से भी ये समस्‍या देखने को मिलती है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान भी इसी तरह की समस्‍या महिलाओं को होती है. प्रेग्नेंसी में खराब डाइट और तनाव भी इस समस्‍या का कारण बन सकता है और ब्लड शुगर बढ़ने की वजह से भी महिलाओं को पेशाब ज्यादा आता है. आपको बता दें कि इस दौरान बॉडी में ब्‍लड फ्लो की मात्रा बढ़ जाती है. इस वजह से किडनी में भी हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं. आइए जानते हैं, इस समस्‍या को कैसे कम किया जा सकता है?      

प्रेग्नेंसी में इसलिए आती है बार-बार पेशाब 

  • प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भाशय बढ़ा हो जाता है. जिससे पेशाब की थैली पर दबाव पड़ता है. इसी वजह महिलाओं को बार-बार पेशाब आती है. आपको बता दें ये समस्‍या पहली मिताही खत्‍म होने के बाद शुरू होती है. 

  • इसके अलावा जब प्रेग्नेंसी में बेबी का सिर पेल्विस (pelvis) में उतर जाता है तो भी महिलाओं को बार-बार पेशाब की समस्‍या होती है. इसे लाइटिंग भी कहते हैं.  

  • यूरीन में इंफेक्शन होने पर भी महिलाओं को पेशाब आ सकती है. इसके अलावा पेशाब में दर्द और खून की समस्‍या भी हो सकती है. 

प्रेग्नेंट महिलाएं इन उपायों को जरूर आजमाएं (Urination problem during pregnancy)

  • आपको प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन युक्त चीजों का सेवन कम से कम करना चाहिए. ऐसे में चाय और कॉफी का ज्‍यादा सेवन आपको दिक्‍कत दे सकता है. इससे बॉडी में डिहाइड्रेशन बढ़ सकता है. इसलिए आपको चाय और कॉफी का कम से कम सेवन करना चाहिए. जिससे आप प्रेग्नेंसी में कई तरह की परेशानियों से बच जाएंगे.  

  • इसके अलावा आपको रात को सोते समय कम से कम पानी पीना चाहिए क्‍रूोंकि रात में सोने के बाद बार-बार पेशाब आ सकती है. इसका ये मतलब बिल्‍कुल नहीं है कि आप शाम को पानी पीए ही न. 

  • प्रेग्नेंसी के दौरान बार-बार पेशाब आने पर आपको लिक्विड फूड्स का सेवन शुरू कर देना चाहिए. इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्‍या नहीं होगी. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}