trendingNow11540527
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Dry Hair: रूखे बालों में आ जाएगी Janhvi Kapoor जैसी शाइन, इस तरह करें देखभाल

Hair Care Tips: खूबसूरत बाल ऐसे ही नहीं मिल जाते हैं. इसके लिए देखभाल की जरूरत होती है. सर्दियों में बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. इन दिनों में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. ड्राईनेस दूर करने के लिए हम कुछ आसान से टिप्स अपना सकते हैं. 

Dry Hair: रूखे बालों में आ जाएगी Janhvi Kapoor जैसी शाइन, इस तरह करें देखभाल
Stop
rakshita|Updated: Jan 23, 2023, 12:38 PM IST

Home Remedies For Dry Hair: सर्दियों के दिनों में बालों का बुरा हाल हो जाता है. इन दिनों में मौसम की नमी पोषण की कमी की वजह से बालों में ड्राईनेस छा जाती है. ड्राई बाल देखने में तो बेकार लगते ही हैं, साथ ही ये बालों को कमजोर कर देते हैं, जिसकी वजह से हेयरफॉल की परेशानी भी होने लगती है. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए बालों की ड्राईनेस दूर कर सकते हैं और उन्हें सिल्की शाइनी बना सकते हैं. 

एलोवेरा लगाएं

एलोवेरा बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे लगाने से ड्राईनेस दूर हो जाती है. एलोवेरा जेल बालों को पोषण देता है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स डैंड्रफ की परेशानी को भी दूर कर देते हैं और बालों को हेल्दी बनाते हैं.

आंवला जूस

आंवला बालों के लिए वरदान है. इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं. आंवले का जूस पीने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है और बाल हेल्दी रहते हैं, जबकि इसे मेहंदी के साथ मिलाकर लगाने से बालों में शाइन आ जाती है. 

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से बालों का रूखापन दूर कर सकते हैं. अगर आपके बाल बहुत ड्राई हो गए हैं तो ऑलिव ऑयल से बालों की मसाज करें. इससे बाल मजबूत और खूबसूरत हो जाएंगे.  

नारियल का तेल

सर्दियों के दिनों में बालों में मॉइस्चर की कमी हो जाती है. ऐसे में ड्राईनेस दूर करने के लिए नारियल का तेल लगाना बहुत फायदेमंद है. नारियल का तेल बालों को पोषण देता है, उन्हें मॉइस्चराइज करता है और मजबूत बनाता है.

गर्म पानी से बाल न धोएं

सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से बाल धोते हैं. ये पानी बालों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. गर्म पानी से बाल धोने की वजह से ड्राईनेस हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}