trendingNow11403543
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Health Tips: 20 रुपये की इस चीज से पेट की दिक्कतें हो जाएंगी गायब, बस जान लें इस्तेमाल के तरीके

Benefits of Hing: घर के किचन में रखी हींग के इस्तेमाल से सब्जियों का स्वाद बढ़ जाता है. आपको बता दें कि हींग को औषधि के तौर पर भी उपयोग में लाया जाता है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 20, 2022, 03:45 PM IST

Hing Ke Fayde: भारत के लगभग हर घर में हींग का इस्तेमाल किया जाता है. हींग के इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ जाता है लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि हींग औषधीय गुणों से भरपूर होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मनाना है कि हींग पेट की कई दिक्कतों से आराम देता है. हींग को नाभि पर लगाने से यह पेट में ठंडक बरकरार रखता है.

हींग के फायदे

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप रोज अपनी नाभि पर हींग लगाते हैं तो यह गैस की दिक्कत से आराम देता है. हींग आपके डाइजेशन को बेहतर करता है. इसे नाभि पर लगाने के लिए आप कॉटन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको खट्टी डकार और बदहजमी से भी मुक्ति मिल जाएगी.

2. मौसम बदल रहा है इस दौरान बच्चों को पेट दर्द की शिकायत रहती है. कभी-कभी बड़ों में भी ये दिक्कत देखी जाती है. इससे आजादी पाने के लिए हींग का इस्तेमाल बेहद कारगर साबित होता है. आपको करना बस इतना है कि हींग को सरसो के तेल के साथ गर्म करके एक लेप बना लेना है और इसे कॉटन की मदद से नाभि पर लगाना है.

3. पेट की गर्मी से छुटकारा पाने में हींग मददगार साबित होता है. हींग आपके पेट को ठंडा रखता है. आपको करना बस इतना है कि हींग को ऑलिव ऑयल में मिलाकर नाभि में लगाना है और थोड़ी देर सीधा लेटना है. इसे दिन में दोबार नाभि पर लगाएं ऐसा करने से पेट में ठंडक बरकरार रहेगी.

4. हींग पेट फूलने की समस्या से भी निजात देता है. हींग को सरसो के तेल में मिलाकर नाभि के आस-पास रगड़ने से आपको राहत मिलती है. इससे पेट फूलने की दिक्कत में आराम मिलता है. आपको बता दें कि यह अपच की दिक्कत को दूर करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट  Zeenews.com/Hindi  पर

Read More
{}{}