trendingNow11523486
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Teeth Whitening: पीले दांत करते हैं शर्मिंदा? इन फलों से करें सफाई; मिलेगी Deepika जैसी सफेद मुस्कान

Teeth Cleaning: दांतों का पीलापन दूर करने के लिए कई तरीके आजमाए जाते हैं. आज हम दांत साफ करने वाले फलों के बारे में जानेंगे. इनके इस्तेमाल से पीलापन दूर हो जाएगा. 

दांतों का पीलेपन दूर करने का तरीका
Stop
rakshita|Updated: Jan 11, 2023, 06:36 AM IST

Yellow Teeth Home Remedies: पीले दांतों की वजह से काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. अगर दांतों की सफाई ठीक से न की जाए तो उनमें पीलापन छाने लगता है. लेकिन जरूरी नहीं है कि ठीक से ब्रश न करने की वजह से ही दांत पीले हों. शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी या फिर जेनेटिक वजहों से भी दांत पीले हो सकते हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खों से दांतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं. 

अनानास का पेस्ट 

अनानास सेहत के लिए फायदेमंद है, साथ ही दांतों का पीलापन दूर करने का काम भी करता है. अनानास में मौजूद पोषक तत्व प्लाक और पीलेपन को हटाने में मदद करते हैं. दांतों को साफ करने के लिए अनानास को पीसकर पेस्ट तैयार करें. इसमें थोड़ा सा नमक और चीनी मिलाएं. इस पेस्ट को दांतों पर लगाकर सफाई करें. कुछ ही दिनों में पीलापन गायब हो जाएगा.

केले का छिलका 

हम केला खाने के बाद अक्सर छिलके को फेंक देते हैं. इस छिलके का इस्तेमाल दांतों का पीलापन दूर करने के लिए किया जा सकता है. दांतों की सफाई के लिए केले के  छिलके के सफेद वाले हिस्से को तोड़ लें और उससे दांतों की घिसाई करें. इसके बाद ब्रश कर लें. दांतों का पीलापन और गंदगी दूर हो जाएगी. 

स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल

स्ट्रॉबेरी दांतों को सफेद करने का कारगर तरीका है. दांतों की सफाई के लिए स्ट्रॉबेरी को टुकड़ों में काटें और पीस लें. इसमें बेकिंग सोडा मिलाएं. इस पेस्ट से साधारण टूथपेस्ट की तरह दांतों पर लगाकर ब्रश से सफाई करें. दांत साफ हो जाएंगे.

नींबू और संतरे के छिलके

नींबू और संतरे में मौजूद पोषक तत्व दांतों से मैल और पीलापन दूर कर देते हैं. इनके छिलकों से दांतों की सफाई की जा सकती है और पीलापन दूर हो सकता है. नींबू और संतरे के छिलकों को उल्टा कर, दांतों पर रगड़ें. इस नुस्खे से कुछ ही दिनों में दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिल जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}