trendingNow11552412
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Heart Attack: मतली और अपच हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत! इग्नोर करना पड़ जाएगा जान पर भारी

Heart Problems: हमारे शरीर में होने वाली आम बीमारियां हार्ट अटैक का संकेत हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि हार्ट अटैक से पहले क्या लक्षण दिखायी देते हैं. 

Heart Attack: मतली और अपच हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत! इग्नोर करना पड़ जाएगा जान पर भारी
Stop
rakshita|Updated: Feb 01, 2023, 07:03 AM IST

Heart Attack Symptoms: दिल अगर हेल्दी न हो तो हमेशा जान पर खतरा मंडराता रहता है. आजकल दिल (Heart) से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. कई लोग सोचते हैं कि हार्ट अटैक अचानक होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. हार्ट अटैक से पहले शरीर में कई संकेत दिखायी देते हैं, जिन्हें हम हल्के में ले लेते हैं और इग्नोर कर देते हैं. अगर हम वक्त रहते इनकी पहचान कर लें तो बीमारियों से बच सकते हैं. 

मतली की परेशानी

उल्टी और मतली की परेशानी हार्ट अटैक का संकेत हो सकती है. ऐसा शरीर में गैस बनने की वजह से भी हो सकता है. लेकिन मतली को नजरअंदार नहीं करना चाहिए. 

अपच की परेशानी 

अपच को हमेशा पाचन में गड़बड़ी से जोड़कर देखा जाता है. लेकिन ये हार्ट प्रॉब्लम्स का लक्षण हो सकता है. अगर आपको कई दिनों तक अपच की परेशानी रहती है तो डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.

जबड़े और गर्दन में दर्द 

हार्ट अटैक की वजह से जबड़ों में दर्द की परेशानी हो सकती है. अगर आपको जबड़ों में दर्द और जकड़न महसूस हो रही है तो ये हार्ट अटैक के कारण हो सकता है. इसमें गर्दन के आसपास भी दर्द की परेशानी हो सकती है.

छाती में जकड़न

छाती में भारीपन और जकड़न दिल से जुड़ी परेशानियों की वजह बन सकती है. अगर छाती में तेज दर्द हो रहा है तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. ये हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. 

टखने में दर्द 

पैरों में सूजन होना भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. नसों में ब्लॉकेज होने पर पैरों में सूजन हो सकती है. नसें ब्लॉक होना हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. 

थकान होना

हार्ट से जुड़ी परेशानियां होने पर ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता है. इस वजह से सांस लेने में तकलीफ होती है और जल्दी थकान महसूस होने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}