trendingNow11438029
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Dates Benefits: भीगे हुए खजूर खाने से बन जाएगी सेहत, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Khajur Ke Fayde: खजूर को अगर हम फल न कहकर औषधी कहें तो ज्यादा बेहतर होगा. सर्दियों के दिनों में खजूर खाने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. अगर हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोजाना भीगे हुए खजूर खाना चाहिए.   

खजूर के फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 12, 2022, 04:57 PM IST

Soaked Dates Benefits: कई लोग सुबह के नाश्ते में फलों और ड्राईफ्रूट्स को शामिल करते हैं. खजूर बहुत सेहतमंद है. रोज भीगे हुए खजूर खाना हेल्थ के लिए बड़ा फायदेमंद होता है. खजूर प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पौटेशियम, कॉपर, जिंक और मैंग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद हैं.खजूर की तासीर गर्म होती है , इसीलिए सर्दियों के दिनों में खजूर खाने से कई फायदे होते हैं. 

हार्ट के लिए फायदेमंद

खजूर हार्ट के लिए फायदेमंद है. भीगे हुए खजूर को खाने से कोलस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. खजूर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है. अगर हार्ट को सेहतमंद बनाए रखना है तो भीगे हुए खजूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

हड्डी और मसल्स बनाए मजबूत 

खजूर में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैंग्नीशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो हड्डियों और मसल्स की मजबूती के लिए जरूरी हैं. अगर आप हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोज सुबह भीगे हुए खजूर खाना चाहिए. इससे कमजोरी दूर हो जाएगी और दर्द की परेशानी से भी छुटकारा मिल सकता है. 

पाचन के लिए फायदेमंद

खजूर पाचन में बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से कब्ज और अपच की परेशानी नहीं होती है. खजूर पेट को नरम बनाए रखता है. इसके सेवन से पाइल्स की दिक्कत में भी आराम मिलता है. 

स्किन को बनाए चमकदार

खजूर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं. खजूर में एंटी एजिंग के गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से चेहरे से झुर्रियां गायब हो जाती हैं. खजूर खाने से स्किन टाइट हो जाती है और चेहरा ग्लोइंग नजर आने लगता है. 

खून की कमी दूर करे

खजू में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना खजूर का सेवन करने से खून की कमी दूर हो जाती है. खजूर शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाकर एनीमिया जैसी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है. 

वजन बढ़ाए

पोषक तत्वों से भरपूर खजूर वजन बढ़ाने में मदद करता है. खजूर शरीर की कमजोरी दूर कर देता है. ये ब्लड को बढ़ाने का काम भी करता है. खजूर खाकर वजन बढ़ाया जा सकता है. वजन बढ़ाने के लिए रोजाना 4-5 खजूर खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Read More
{}{}