trendingNow11748104
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Skin Care Tips: इन वजहों से ड्राई हो सकती है स्किन, गलती से भी न करें इग्नोर

 Dry Skin: हर मौसम में ही त्वचा का ख्याल रखना जरुरी होता है.  कई लोगों की स्किन के रूखेपन का कारण प्रदूषण, धूप और सही स्किन केयर रूटीन को फॉलो न करना होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि  कुछ  गलत आदतों की वजह से हमारी स्किन को नुकसान पहुंचता है. 

Skin Care Tips: इन वजहों से ड्राई हो सकती है स्किन, गलती से भी न करें इग्नोर
Stop
Jagrati Singh|Updated: Jun 21, 2023, 08:53 PM IST

Skin Care For Dry Skin: हर मौसम में ही त्वचा का ख्याल रखना जरुरी होता है.  ऐसे में जरुरी होता है त्वचा को सही तरह से मॉइस्चराइज (Moisturize) किया जाये. लेकिन कई लोगों की स्किन के रूखेपन का कारण प्रदूषण, धूप और सही स्किन केयर रूटीन को फॉलो न करना होता है. साथ ही साथ गलत आदतों की वजह से भी कई बार स्किन से जुडी समस्या होने लगती है. ऐसे स्तिथि में अगर आप मॉइस्चराइज़र का भी इस्तेमाल करेंगी तो भी इसका कोई ख़ास असर नहीं होगा. इसलिए बेहतर होगा की हम अपनी गलत आदतों को जानें जिसकी वजह से हमारी स्किन को नुकसान पहुंच रहा है. 

स्किन के  रूखे पड़ने के कारण

 गरम पानी का इस्तेमाल 
गरम पानी से नहाने में शरीर की सारी थकान निकल जाती है.  लेकिन गरम पानी का इस्तेमाल आपकी स्किन को खराब बना देता है. यह गरम पानी आपकी स्किन में मौजूद तेल और नमी को हटा देता है और स्किन रूखी हो जाती है. इसलिए गर्म पानी से नहाने की बजाये आप हल्के गन गुने पानी से नहाये या फिर ठन्डे पानी का इस्तेमाल नहाने में करें. 

 तौलिया रगड़ना 

आपके चेहरे की त्वचा बेहद नाज़ुक होती है.  अगर आप तौलिया का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं करेंगे तो ये चेहरे की स्किन को लाल कर देगा  इतना ही नहीं अगर आप चेहरे पर तौलिया रगड़ते हैं तो इससे आपकी स्किन ड्राई हो जाती है.

पानी का अधिक सेवन 
पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप हद्द से ज्यादा पानी पिएंगे तो ऐसे में यह आपको नुकसान भी कर सकता है. आपको बता दें की ज्यादा पानी पीने से ये आपकी स्किन रूखी और बेजान हो सकती है.

रात में स्किन केयर न करना 
कई लोग मेकअप (Makeup) लगा कर ही रात में सो जाते है जो की आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं होता. इसलिए जब आप सोये उससे पहले अपने चेहरे को जरूर धो लें और चेहरे को साफ़ करने के बाद मॉइस्चराइजर ज़रूर लगाएं. रात का स्किन केयर रूटीन बेहद जरुरी होता है ये आपकी स्किन को साफ़ करता है और त्वचा को हेल्दी भी बनाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}