trendingNow11637444
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Skin Care Tips: गर्मियों चेहरे पर चाहिए निखार? इस तरह से करें खीरे का इस्तेमाल

Cucumber: गर्मियों का मौसम में शुरू हो गया है. गर्मी में खीरे का इस्तेमाल सिर्फ खाने में नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने में भी किया जाता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि खीरे का इस्तेमाल चेहरे पर किस तरह से करना चाहिए? 

Skin Care Tips: गर्मियों चेहरे पर चाहिए निखार? इस तरह से करें खीरे का इस्तेमाल
Stop
Jagrati Singh|Updated: Apr 03, 2023, 01:28 PM IST

Cucumber For Face: गर्मियों का मौसम में शुरू हो गया है. इस मौसम में खीरा बाजार में खूब मिलता है. ज्यादातर लोग खीरे का इस्तेमाल सलाद के समय करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है जिसकी वजह से यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करता है. बता दें खीरा आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि गर्मी में खीरे का इस्तेमाल सिर्फ खाने में नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने में भी किया जाता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि खीरे का इस्तेमाल चेहरे पर किस तरह से करना चाहिए? 

चेहरे के लिए खीरे के फायदे, इस तरह से करें इस्तेमाल-
खीरे का टोनर-

स्किन केयर का पहला स्टेप टोनर होता है. ऐसे में खीरे से बने टोनर इस्तेमाल करने के लिए आ सबसे पहले खीरे को कद्दूकस करके बोतल में भर लें.इसके बाद इसमें एक चम्मच का नींबू का रस और 3 चम्मच पानी डालकर मिक्स करें. ऐसा करने के बाद आपका टोनर तैयार हो गया है. अब इसको लगाने के लिए कॉटन बॉल की मदद से टोनर से स्किन को साफ करें. इसके अलावा आप चेहरे पर स्प्रे करके भी टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
खीरे का स्क्रब-
गर्मियों के मौसम में चेहरे पर स्क्रब जरूर करना चाहिए.  खीरे का स्क्रब बनाने के लिए आप खीरे को कद्दूकर कर लें. अब कद्दूकस खीरे में 2 से 4 बूंदे नींबू और एक बड़ा चम्मच चीनी डालकर इसका पेस्ट बना लें. इस तरह से तैयार हो गया है आपका स्क्रब. अब चेहरे पर इस स्क्रब का इस्तेमाल करें.बता दें इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपको डेड स्किन से छुटकारा मिलता है.
खीरे का फेस पैक-
खीरे का फेस पैक भी आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है. खीरे का फेस पैक आपकी स्किन को हाइड्रेट करके टैनिंग खत्म करने का काम करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि खीरे में 97 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Read More
{}{}