trendingNow11509136
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Tea Side Effects: सर्दियों में ज्यादा चाय पीना पड़ जाएगा सेहत पर भारी, हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips: सर्दियों के दिनों में तो चाय के बिना दिन का गुजारा हो पाना मुश्किल होता है. इन दिनों दिन में 3-4 बार चाय हो जाए तो भी कम ही लगता है, लेकिन ये आदत सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. ज्यादा चाय पीना कई बीमारियों की वजह बन सकता है. 

ज्यादा चाय पीने के नुकसान
Stop
rakshita|Updated: Dec 31, 2022, 04:08 PM IST

Side Effects Of Drinking Tea: सर्दियों के दिनों में लोग ज्यादा चाय पीते हैं. चाय पीने में तो अच्छी लगती ही है, साथ ही ये ठंडे शरीर को गर्म करने के काम भी आती है. चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ज्यादा चाय पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि ज्यादा चाय पीने से क्या नुकसान होते हैं. 

पाचन के लिए नुकसानदायक

ज्यादा चाय पीने से पाचन गड़बड़ हो सकता है. ज्यादा चाय पीने की वजह से गैस, कब्ज और ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है. अगर आप खाली पेट ज्यादा चाय पीते हैं तो इससे एसिडिटी जैसी परेशानी होना तय है.

खून की कमी की वजह

ज्यादा चाय पीने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में चाय पीते हैं तो एनीमिया होने का खतरा रहता है. ज्यादा चाय पीने से शरीर में कमजोरी भी आ सकती है.

नींद न आना

चाय में कैफीन मौजूद होता है. कैफीन के सेवन से नींद कम आती है. नींद पूरी नहीं होने की वजह से सेहत को नुकसान होता है. नींद न आने से चिड़चिड़ापन और बैचेनी जैसी परेशानी हो सकती है. ज्यादा चाय पीने की वजह से मूड स्विंग्स भी जल्दी होने लगते हैं.

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खतरनाक

ज्यादा चाय पीना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ज्यादा चाय पीने से प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स हो सकते हैं. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए ऐसी हालत में कम चाय पीने की सलाह दी जाती है.

घबराहट और बैचेनी 

चाय में कैफीन ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है. कैफीन की ज्यादा मात्रा नर्वस सिस्टम पर बुरा असर डालती है. अगर आप ज्यादा चाय पीते हैं तो घबराहट और बैचेनी की परेशानी हो सकती है. इससे आपकी मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}