trendingNow11547803
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल करने से पहले हो जाएं अलर्ट! बन सकता है इस गंभीर बीमारी की वजह

Vinegar Side Effects: एप्पल साइडर विनेगर सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ये कई बड़ी बीमारियों की वजह बन सकता है. आइए जानते हैं कि इसके सेवन से कौन सी बीमारियों का खतरा होता है. 

Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल करने से पहले हो जाएं अलर्ट! बन सकता है इस गंभीर बीमारी की वजह
Stop
rakshita|Updated: Jan 28, 2023, 02:27 PM IST

Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर का इस्तेमाल कई कामों में किया जाता है. इसे पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है, लेकिन इसकी वजह से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है. अगर आप एप्पल साइडर विनेगर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो ये गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. आइए जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर का कितना सेवन करना चाहिए और इसकी वजह से किन बीमारियों का खतरा रहता है. 

डायबिटीज में नुकसानदायक 

एप्पल साइडर विनेगर डायबिटीज में खतरनाक साबित हो सकता है. इसकी वजह से शुगर कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसका सेवन करने से बचना चाहिए, वरना ये भारी साबित हो सकता है. 

दांतों को नुकसान पहुंचाए

एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एसिटिक एसिड दांतों की बाहरी परत यानी कि इनेमल को नुकसान पहुंचाता है. इसकी वजह से दांत कमजोर हो सकते हैं. सिरका का ज्यादा सेवन करने की वजह से मसूड़ों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है. दांतों की परेशानी से जूझ रहे लोगों का इसका सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. 

एसिडिटी की वजह

एप्पल साइडर विनेगर एक तरह का एसिड होता है. इसके ज्यादा सेवन करने की वजह से एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. पाचन से जुड़ी दिक्कतें होने पर इसके सेवन से दूर रहना चाहिए. 

हड्डियां कमजोर करे

एप्पल साइडर विनेगर हड्डियों के लिए नुकसानदायक है. इसके सेवन की वजह से हड्डियां कमजोर पड़ सकती हैं. कैल्शियम की कमी, कमजोर हड्डियों और ज्यादा उम्र वाले लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

स्किन के लिए खतरनाक

ये स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से त्वचा में जलन, खुजली और रैशेज की परेशानी हो सकती है. अगर आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी है तो इसके सेवन से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}