trendingNow11291281
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Side Effect of Sugar: चीनी का कर रहे हैं अधिक सेवन तो हो जाएं अलर्ट, वरना हो सकते हैं ये नुकसान

Sugar Side Effect: आज के दौर में लोग तरह-तरह के पैकेजिंग फूड्स का सेवन कर रहे हैं. ऐसे में उनके शरीर में जरूरत से ज्यादा शुगर ले रहे हैं, जो सीधा हमारे शरीर पर गहरा प्रभाव डालता है तो आइए जानते हैं इनसे होने वाली गंभीर समस्याओं के बारे में.  

Side Effect of Sugar: चीनी का कर रहे हैं अधिक सेवन तो हो जाएं अलर्ट, वरना हो सकते हैं ये नुकसान
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 06, 2022, 10:26 PM IST

Diseases Caused by sugar: चीनी एक ऐसा फूड है, जिसका इस्तेमाल तमाम तरह की मिठाइयों को तैयार करने के लिए किया जाता है. आज कल कंपनियां इसका काफी इस्तेमाल पैकेजिंग फूड्स बनाने के लिए कर रही हैं. ऐसे में हर इंसान को इस चीज का ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें कितने पैकेजिंग ड्रिंक्स और फूड्स का सेवन करना चाहिए और कितना नहीं. मौजूदा समय में शरीर को संभला कर रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि आज इंसान ने खुद को प्रकृति से अलग कर लिया है, जिसका परिणाम गंभीर बीमारियों के रूप में दिखता है. ऐसे में आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारें में. 

एनर्जी में बदलाव 

शरीर में ब्लड शुगर का लेवल में रहना बेहद जरूरी  है.  जब भी आप मीठी चीजों का सेवन करते हैं, वो पेट की कोशिकाओं में जाकर इंसुलिन छोड़ता है, जिससे आपको ऊर्जा मिलती है.  जब आप जरूरत से ज्यादा मीठी चीजों को खाते हैं तो इससे आपको ज्यादा नींद या जल्दी थकावट की समस्या हो सकती है. 

चेहरे पर दुष्प्रभाव 

जब कभी आप चीनी का ज्यादा सेवन करते हैं तो उसका सीधा असर आपके चेहरे पर पड़ता है आपको मुहांसों की समस्या होने लगती है, इसलिए अक्सर पुराने जमाने में लोग घाव या चोट लगने के दौरान मीठी चीजों का सेवन करने के लिए मना करते थे, क्योंकि इससे इंसुलिन त्वचा में तेल ग्रंथियों को बढ़ा सकता है, जिससे घाव पकना या मुहांसे निकलने की समस्या होने लगती है.

वजन बढ़ना 

अक्सर जिम जाने वाले लोग चीनी के सेवन से दूर रहते हैं, क्योंकि इसके सेवन से आपके कमर के दोनों तरफ की चर्बी बढ़ने लगती है, जिससे आपका पेट तेजी से निकलने लगता है और ऐसे में आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है, जो कि अच्छी बात बिल्कुल नहीं है, इसलिए ज्यादा चीनी के सेवन से बचें.

बार- बार जुखाम का होना 

हम अक्सर अपना समय बचाने के लिए पैकेजिंग फूड्स का इस्तेमाल करते हैं. हर पैकेजिंग फूड्स जैसे- बिस्कुट, जूस, फ्रूटी, केक में भरपूर शक्कर होता है, जो शरीर में गंदे इंसुलिन को रिलीज करता है, जिससे आपको वायरल बुखार, फ्लू होने की समस्या होनी शुरू हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}