trendingNow11497748
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Cancer Sign in Eyes: आंखों में दिख जाता है कैंसर का ये खतरनाक लक्षण, ये 8 संकेत दिखते ही हो जाएं सावधान

Rare Cancer Symptoms: NHS के मुताबिक, पेट के कैंसर का इलाज सफल होने की सबसे ज्यादा संभावना तब होती है, जब कैंसर पेट में ही हो. लेकिन इस मामले में महिला का कैंसर इतना बढ़ गया कि यह उसकी आंत तक फैल गया था. इस कारण वह लाइलाज हो गया. 

Cancer Sign in Eyes: आंखों में दिख जाता है कैंसर का ये खतरनाक लक्षण, ये 8 संकेत दिखते ही हो जाएं सावधान
Stop
Rachit Kumar|Updated: Dec 23, 2022, 01:37 PM IST

Stomach Cancer Death: एक पुरानी कहावत है, आंखें आत्मा के लिए एक झरोखा होती हैं. लेकिन ये हमारे स्वास्थ्य के बारे में भी बताती हैं, जिसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. एक महिला की आंखों ने डॉक्टरों को यह बता दिया कि उसे खतरनाक पेट का कैंसर है, जो जान तक ले सकता है. डॉक्टरों ने बताया कि 52 साल की महिला को पिछले तीन हफ्ते से पेट दर्द हो रहा था और डॉक्टर के पास आने से पहले उसे अपनी आंखों का सफेद हिस्सा पीला नजर आया. 

द सन में छपी खबर के मुताबिक, डॉक्टर, जो भारत और अमेरिका में काम करते हैं, उन्होंने क्यूरियस जर्नल ऑफ मेडिकल साइंस में लिखा, 'वह बीमार भी हो रही थी, भूख नहीं लग रही थी और सामान्य से अधिक थकान महसूस हो रही थी. टेस्ट में सामने आया कि महिला को जानलेवा गैस्ट्रिक एडेनोकार्सिनोमा नाम का कैंसर है.  

लाइलाज हो गई बीमारी

NHS के मुताबिक, पेट के कैंसर का इलाज सफल होने की सबसे ज्यादा संभावना तब होती है, जब कैंसर पेट में ही हो. लेकिन इस मामले में महिला का कैंसर इतना बढ़ गया कि यह उसकी आंत तक फैल गया था. इस कारण वह लाइलाज हो गया. 

एक बड़ा ट्यूमर पेट और छोटी आंत के बीच पाचक रसों (Digestive Juices) को ले जाने वाली नली को रोक रहा था. यह आंतों की रुकावट ही थी, जिसके कारण महिला की आंखें पीली हो रही थीं. इस स्थिति को पीलिया कहा जाता है. यह तब होता है जब बिलीरुबिन नामक पीले रंग का पदार्थ बनता है. यह अक्सर तब होता है जब लोगों को पित्त पथरी या लिवर डैमेज जैसी स्थितियां होती हैं. 

डॉक्टरों ने रिपोर्ट में लिखा है कि पीली आंखें पेट के कैंसर का पहला 'दुर्लभ' लक्षण है. लक्षणों को कम करने के लिए महिला की सर्जरी की गई लेकिन कैंसर को ठीक करने के लिए नहीं. रिपोर्ट के मुताबिक, उसको बाद में डिस्चार्ज कर दिया गया लेकिन कीमोथेरेपी के साथ आगे का ट्रीटमेंट करने से मना कर दिया गया. दो महीने बाद उसकी मौत हो गई. 

पेट के कैंसर के ये हैं 8 आम लक्षण

पेट के कैंसर के लक्षण इस बात पर निर्भर कर सकते हैं कि कैंसर की कोशिकाएं कहां बढ़ी हैं. मायो क्लिनिक के मुताबिक पेट के कैंसर के आम लक्षण हैं:

  • पेट में जलन

  • कम खाने के बाद भी पेट भरा हुआ लगना

  • पेट दर्द

  • मतली

  • खट्टी डकार

  • अचानक वजन कम होना

  • खाने के बाद पेट फूला हुआ महसूस होना

  • निगलने में परेशानी

अगर आपको भी इनमें से कोई लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}