trendingNow11543809
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Raisins Benefits: महिलाओं की सेहत के लिए वरदान है किशमिश, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Women Health Tips:  वैसे तो सभी ड्राईफ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और सेहत को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन किशमिश की बात थोड़ी अलग है. किशमिश महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है. 

Raisins Benefits: महिलाओं की सेहत के लिए वरदान है किशमिश, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Stop
rakshita|Updated: Jan 25, 2023, 02:17 PM IST

Raisins Benefits For Women: किशमिश पोषक तत्वों से भरपूर ड्राईफ्रूट है. ये खीर और हलवा जैसी मीठी चीजों का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. किशमिश सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसे खाने से कई फायदे मिलते हैं. खासकर महिलाओं के लिए किशमिश खाना बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स महिलाओं की सेहत से जुड़ी की दिक्कतों को दूर कर देती हैं. आइए जानते हैं कि किशमिश खाने से क्या फायदे होते हैं.

पीरिएड्स में फायदेमंद 

किशमिश खाना पीरिएड्स में फायदेमंद माना जाता है. इसमें किशमिश खाने से दर्द की परेशानी दूर हो सकती है. पीरिएड्स होने पर भीगे हुए किशमिश को केसर या फिर बादाम के साथ खाना बहुत फायदेमंद होता है. 

खून की कमी दूर करे

महिलाओं में खून की कमी और एनीमिया जैसी बीमारियों के मामले ज्यादा देखे जाते हैं. किशमिश आयरन से भरपूर होती हैं. ये शरीर में खून बढ़ाने का काम करती हैं. किशमिश खाने से एनीमिया जैसी दिक्कतों का खतरा दूर हो जाता है. 

कमर दर्द से छुटकारा 

किशमिश कैल्शियम से भरपूर होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. अक्सर महिलाओं में कमर और पीठ दर्द की परेशानी देखी जाती है, ऐसा बोन डेंसिटी कम होने की वजह से हो सकता है. हम किशमिश खाकर इसे दूर कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए

किशमिश में मौजूद गुण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. किशमिश के सेवन से संक्रामक बीमारियों का खतरा दूर रहता है. महिलाओं को बीमारी से बचने के लिए भुने हुए किशमिश खाना बहुत फायदेमंद है.

पाचन के लिए फायदेमंद

किशमिश पाचन के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. भीगे हुए किशमिश खाएंगे तो पाचन से जुड़ी दिक्कतों का खतरा दूर रहेगा. ये अपच और कब्ज  जैसी दिक्कतों को दूर करती है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}