trendingNow11517855
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Protein Diet: इन वेजिटेरियन फूड्स में भरा है प्रोटीन का भंडार, हेल्दी रहना है तो डाइट में कर लें शामिल

Diet Tips: शरीर को हेल्दी रखने के लिए हर पोषक तत्व जरूरी है. प्रोटीन भी हेल्थ के लिए आवश्यक है. कुछ वेजिटेरियन फूड्स में प्रोटीन भरपूरा मात्रा में मौजूद होता है. इन चीजों को डाइट में शामिल कर हम प्रोटीन की कमी से बच सकते हैं.   

प्रोटीन की कमी को दूर करने वाले वेजिटेरियन फूड्स
Stop
rakshita|Updated: Jan 07, 2023, 11:32 AM IST

Protein Rich Foods: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी है. शरीर की बहुत सारी क्रियाओं और अंगों के लिए प्रोटीन जरूरी है. स्किन, नाखून, बाल, हड्डी, लिवर और मसल्स की हेल्थ के लिए प्रोटीन का डाइट में शामिल होना जरूरी है. बॉडी में प्रोटीन की कमी होने पर कई बीमारियां होने लगती हैं. प्रोटीन की कमी से क्वाशियोरकर, फैटी लिवर और हड्डियों में जल्दी फ्रैक्चर जैसी परेशानियां होने लगती हैं. मछली जैसी नॉनवेजिटेरियन चीजों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आप सोचते हैं कि शाकाहारी चीजों में प्रोटीन की कमी होती है तो ऐसा सोचना गलत है. कुछ वेजिटेरियन फूड्स में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पायी जाती है. अगर इन चीजों को डाइट में शामिल कर लिया जाए तो प्रोटीन की कमी नहीं हो सकती है. 

नट्स और ड्राईफ्रूट्स 

कुछ ड्राई फ्रूट्स और नट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं. मूंगफली, बादाम, अखरोट और किशमिश जैसी चीजों में प्रोटीन अच्छी खासी मात्रा में मौजूद होता है. प्रोटीन की कमी से बचना है तो ऐसी चीजों को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना लें. 

बीन्स

बीन्स में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है. बीन्स खाने से प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है. सोयाबीन (soya Bean) प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. अगर आपकी डाइट में किडनी बीन्स, ब्लैक बीन्स और पिंटो बीन्स शामिल होंगी तो प्रोटीन की कमी दूर हो जाएगी. 

बीज

बीजों में प्रोटीन का भंडार छुपा हुआ है. चिया, अलसी, कद्दू और सूरजमुखी के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इन्हें 2-2 चम्मच भी रोजाना खाएं तो प्रोटीन की कमी दूर हो जाएगी. 

दालें

दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं. राजमा, मसूर, उड़द और अरहर जैसी दालों को डेली डाइट में शामिल करेंगे तो शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी. 

डेयरी प्रॉडक्ट्स 

दूध से बनी चीजों में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है. दही खाने से प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है. पनीर में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}