trendingPhotos1382365
PHOTOS

Cancer: 1990 के बाद पैदा हुए लोगों में कैंसर का खतरा बढ़ा, बचने के लिए करें ये 5 रामबाण उपाय!

Cancer cause and cure: जब हम उम्र के 20वें और 30वें साल में होते हैं तो हममें से अधिकांश लोग कैंसर (Cancer) के बारे में नहीं सोचते. लेकिन हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि 1990 के बाद पैदा हुए लोगों में पहले की किसी भी पीढ़ी की तुलना में 50 साल की उम्र से पहले कैंसर होने की आशंका अधिक है. जब कैंसर की बात हो तो, कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें हम इस मामले में नहीं बदल सकते हैं, जैसे- कुछ जीन जो हमें विरासत में मिले हैं, लेकिन सभी प्रकार के कैंसर रोगों में से आधे से अधिक को रोका जा सकता है. इसका मतलब यह है कि हम जीवन के शुरुआती काल में जो जीवन शैली पसंद करते हैं, वे बाद में हमारे कैंसर रोग होने के जोखिम पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकती हैं. इस आर्टिकल में लाइफस्टाइल (Lifestyle) में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव का जिक्र किया गया है, जिन्हें आप कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अपना सकते हैं.

Advertisement
1/5

स्मोकिंग (Smoking) न केवल हर साल फेफड़ों के कैंसर (Lung cancer) का प्रमुख कारण है बल्कि यह मुंह और गले के कैंसर सहित 14 अन्य प्रकार के कैंसर से भी जुड़ा है. स्टडी से पता चलता है कि नियमित रूप से धूम्रपान करने वाले 10 में से नौ लोग 25 वर्ष की आयु से पहले धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं. यदि आप कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करना चाहते हैं तो धूम्रपान न करें या आप करते हैं तो छोड़ दें. 

2/5

एचपीवी (ह्यूमन पेपिलोमावायरस) - जिससे जननांग में गांठ/मस्सा बनता है - दुनिया में सबसे आम यौन संचारित संक्रमण है. यह कई प्रकार के कैंसर का कारण भी बन सकता है - जिसमें गर्भाशय ग्रीवा, लिंग, मुंह और गले का कैंसर भी शामिल है. एचपीवी से जुड़ा कैंसर विशेष रूप से युवा लोगों में आम है. अकेले ब्रिटेन में, सर्विकल कैंसर की पहचान सबसे अधिक 30-34 आयु वर्ग की महिलाओं में की जाती है. वहीं ये भी माना जाता है कि HPV की बढ़ती दर युवा पुरुषों में मुंह के कैंसर में हालिया बढोतरी को सही से बयान करती है.

3/5

अधिक वजन या मोटापे को आंत्र, स्तन, गर्भाशय और अग्न्याशय सहित 13 विभिन्न कैंसर के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है. अतिरिक्त वसा शरीर में सूजन पैदा करता है, जो ट्यूमर के विकास को बढ़ावा देता है तथा कैंसर कोशिकाओं को विभाजित करने में मदद करता है. वसा कोशिकाएं हार्मोन एस्ट्रोजन का भी उत्पादन करती हैं, जो स्तन और गर्भ में ट्यूमर को बढ़ा सकती हैं. इसी वजह से महिलाओं में कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. अधिक वजन या मोटापे से जुड़ा कैंसर अधिक आम होता जा रहा है, खासकर युवा वयस्कों में. इतना ही नहीं, केवल खराब आहार भी कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है.

4/5

शराब कई तरह के कैंसर के बढ़ने का जोखिम बढ़ाने के लिए जानी जाती है. हालांकि यह एक ऐसी स्थिति ऐसी है कि आप जितना अधिक पीतें हैं, उतना ही अधिक जोखिम बढ़ता जाता है. आपके पीने की मात्रा को कम करना या इसे पूरी तरह से छोड़ देना आपके हाथ है जो 20 से 30 की उम्र के बीच यकीनन आपके कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करेगा.

5/5

स्किन का कैंसर 20 से 40 साल की उम्र के युवाओं में बढ़ता जा रहा है. इसलिए समय रहते संभल जाने की जरूरत है. इस एज ग्रुप में पता लगाये जाने वाले सबसे आम कैंसर में से यह बीमारी एक है. स्किन कैंसर की प्राथमिक वजह पराबैंगनी रेडिएशन है जो सूरज के गर्म मिजाज से निकलती है या टैनिंग बेड से. सूर्य से निकलने वाली पराबैगनी विकिरण से त्वचा कैंसर की संभावना अधिक होती है. ऐसे में इस कैंसर से बचाव के लिए किसी सुरक्षित क्रीम का इस्तेमाल  कारगर साबित हो सकता है.

(इनपुट: लैंकेस्टर यूनीवर्सिटी)

Photos: Reuters





Read More