trendingPhotos1534238
PHOTOS

Sneezing Problem: सुबह-सुबह छींक और सर्दी करती है परेशान? इन देसी नुस्खों से मिलेगा छुटकारा

Sneezing Problem Home Remedies: कई लोगों को सुबह उठते ही छींक आने की परेशानी होती है. ऐसा धूल, नमी और एलर्जी की वजह से हो सकता है. ज्यादा छींक आने की इस परेशानी को एलर्जिक राइनाइटिस कहा जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नाक में से सांस के जरिए कई अवांछित कण शरीर के अंदर चले जाते हैं. अगर ऐसे कण नाक के अंदर पहुंच जाते हैं तो हमारी बॉडी रिएक्ट करती है और छींक आती है. ठंड और मौसम बदलने की वजह से भी छींक आने की परेशानी हो सकती है. अगर ऐसा आपके साथ अक्सर होता है तो कुछ घरेलू नुस्खे बड़े काम आ सकते हैं. इन देसी तरीकों से हम छींक आने की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

 

Advertisement
1/6
शहद और आंवला
शहद और आंवला

शहद और आंवला भी छींक को दूर करने में फायदेमंद हैं. आंवले के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे दवाई की तरह एक-एक चम्मच सुबह-शाम खाने से आराम मिलेगा. 

2/6
पुदीने की चाय
पुदीने की चाय

पुदीने में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. ये सर्दी-जुकाम को भी दूर करने में फायदेमंद है. पुदीने की पत्तियों से चाय बनाकर पीने से छींक की परेशानी दूर हो जाएगी.

3/6
भाप लेना है फायदेमंद
भाप लेना है फायदेमंद

भाप लेने से सर्दी-जुकाम और छींक जैसी दिक्कतों में तुरंत आराम मिलता है. छींक की परेशानी को दूर करने के लिए पानी को उबालें और उसमें कपूर मिलाएं. इस गर्म पानी की भाप लेने से तुरंत फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. 

4/6
गुनगुना पानी पीएं
गुनगुना पानी पीएं

छींक की परेशानी को दूर करना है तो गुनगुना पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. ठंडा पानी इस परेशानी को बढ़ा सकता है, इसलिए गुनगुना पानी पीएं

5/6
तुलसी का काढ़ा
तुलसी का काढ़ा

तुलसी का काढ़ा बनाकर पीने से छींक और सर्दी में आराम मिलता है. काढ़ा बनाने के लिए तुलसी के साथ अदरक और काली मिर्च को पानी में मिलाएं और अच्छी तरह उबालें. जब ये आधा रह जाए तो गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीएं.

6/6
हल्दी और सेंधा नमक
हल्दी और सेंधा नमक

हल्दी और सेंधा नमक में मौजूद एंटी एलर्जिक, एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल छींक से छुटकारा दिलाते हैं. इन दोनों मसालों को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से छींक और सर्दी की परेशानी दूर हो जाएगी. 





Read More