trendingPhotos1529193
PHOTOS

Laddu Benefits: तिल के लड्डू बना देंगे सेहत, सर्दियों में खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Til Ke Laddu ke Fayde: सर्दियों के दिनों में लड्डू बड़े शौक के साथ खाए जाते हैं. मकर संक्रांति के मौके पर लड्डू खाने का खास महत्व है. तिल के लड्डू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तिल में मौजूद पोषक तत्व सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा तिल के लड्डुओं को गुड़ और घी के साथ मिलाकर बनाया जाता है, ये भी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हैं. सर्दियों के दिनों में तिल के लड्डू खाने से किन बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. 

Advertisement
1/5
हड्डियां मजबूत बनाए
हड्डियां मजबूत बनाए

तिल फास्फोरस और कैल्शियम से भरपूर होता है. इसके लड्डुओं को खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. ये जोड़ों में दर्द की परेशानी को भी दूर कर देते हैं.

 

2/5
ब्लड प्रेशर कम करे
ब्लड प्रेशर कम करे

तिल ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. हाई बीपी के मरीजों के लिए तिल बहुत फायदेमंद है. हाई ब्लड प्रेशर वालों को रोज तिल के लड्डू खा सकते हैं. 

3/5
इम्यूनिटी बढ़ाए
इम्यूनिटी बढ़ाए

तिल इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है. तिल के लड्डू खाने से संक्रामक बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. ये लड्डू बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करते हैं. तिल के लड्डू शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं. 

4/5
कोलेस्ट्रॉल कम करे
कोलेस्ट्रॉल कम करे

तिल के लड्डू हार्ट के लिए फायदेमंद हैं. इसमें सेसमीन और सेसमोलिन नामक पदार्थ मौजूद होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर करते हैं.

5/5
पाचन के लिए फायदेमंद
 पाचन के लिए फायदेमंद

तिल के लड्डुओं में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. पाचन के लिए तिल फायदेमंद है. तिल के लड्डुओं को रोज खाने से पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर रहती हैं. 





Read More