trendingPhotos1542164
PHOTOS

Cough And Cold: खांसी में भूलकर भी न खाएं ये फल, वरना कफ से छुटकारा पाना हो जाएगा मुश्किल

Fruits To Avoid In Cough: सर्दियों के दिनों में खांसी (Cough)  और सर्दी-जुकाम की परेशानी होना आम है. खांसी की दिक्कत हो जाए तो ठीक करना मुश्किल होता है. इलाज के जरिए भी खांसी से जल्दी छुटकारा नहीं मिल पाता है. इसे अगर दूर करना है तो परहेज करना भी जरूरी है. क्योंकि कुछ चीजों को खाने की वजह से खांसी की परेशानी बढ़ सकती है. कुछ हेल्दी फल भी खांसी को बढ़ाने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि खांसी होने पर कौन से फलों को खाने से परहेज करना चाहिए.

Advertisement
1/5
केला (Banana)
केला (Banana)

केला खाने में स्वादिष्ट होता है और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर भी. ये ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है. सर्दियों में केला खाने से बचना चाहिए. केला कफ को बढ़ाने का काम करता है. खांसी या सर्दी-जुकाम होने पर केला खाने से बचना चाहिए. 

2/5
खट्टे फल (citrus fruits)
खट्टे फल (citrus fruits)

रात के वक्त खट्टे फल खाने की वजह से खांसी की परेशानी बढ़ सकती है. खांसी होने पर संतरा, नींबू जैसे फल नहीं खाना चाहिए. हालांकि ये चीजें इम्यूनिटी बढ़ाती हैं, लेकिन खांसी में नुकसानदायक साबित हो सकती हैं. 

3/5
अमरूद (Guava)
अमरूद (Guava)

अमरूद वैसे तो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सेहत को फायदे पहुंचाता है, लेकिन ये खांसी की परेशानी को बढ़ा सकता है. इसलिए खांसी होने पर अमरूद खाने से बचना चाहिए. इसकी तासीर ठंडी होती है ऐसे में इसे खाने की वजह से कफ बढ़ जाता है.

4/5
गन्ना (Sugarcane)
गन्ना (Sugarcane)

गन्ने का रस गर्मियों के दिनों में खूब पिया जाता है, लेकिन सर्दियों के दिनों में इस जूस को पीना सेहत पर भारी पड़ सकता है. ये ठंडा होता है, इसलिए खांसी की परेशानी को बढ़ा सकता है. खांसी और सर्दी-जुकाम होने पर गन्ने से बचना चाहिए. 

 

5/5




Read More