trendingPhotos1559023
PHOTOS

Strong Bones: हड्डियों की कमजोरी दूर कर देंगी ये देसी चीजें, दर्द से भी मिल जाएगा छुटकारा

Diet Tips For Strong Bones: शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से कई लोग हड्डियों की कमजोरी का सामना कर रहे हैं. हड्डियां कमजोर हों तो जल्दी थकान होने लगती है. जोड़ों और घुटनों में दर्द की परेशानी आम है. कमजोर हड्डियों होने पर उठने-बैठने में हड्डियों से आवाज आने लगती है. हम खानपान में बदलाव कर हड्डियों की कमजोरी को दूर कर सकते है. आइए जानते हैं कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में कौन से फूड्स शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement
1/5
साबुत अनाज
साबुत अनाज

साबुत अनाज खाना हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इनमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन हड्डियों को फायदा पहुंचाते हैं. हड्डियों की मजबूती के लिए चना खाना बहुत लाभकारी है.

 

2/5
डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स
डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स

अगर आप हड्डियों की कमजोरी दूर करना चाहते हैं तो विटामिन सी से भरपूर फलों को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना लें. सेब, पाइनएप्पल, स्ट्रॉबेरी और संतरा जैसे फल खाना फायदेमंद है.

3/5
धूप लेना है जरूरी
धूप लेना है जरूरी

हड्डियों की कमजोरी और दर्द का एक प्रमुख कारण शरीर में विटामिन डी की कमी है. रोजाना धूप में बैठकर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं और हड्डियों की कमजोरी से छुटकारा पा सकते हैं.

4/5
ड्राई फ्रूट्स और नट्स
ड्राई फ्रूट्स और नट्स

नट्स और ड्राईफ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, प्रोटीन और कैल्शियम-फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. 

5/5
दूध पिएं
दूध पिएं

दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसके सेवन से हड्डियों की कमजोरी दूर हो जाती है. अगर आप हड्डियों में दर्द का सामना भी करते हैं तो हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद है.





Read More