trendingPhotos1493674
PHOTOS

Foot Massage: सर्दियों में पैरों की मालिश करने से मिलते हैं जादुई फायदे, इन दिक्कतों से भी मिल जाएगा छुटकारा

Foot Massage With Oil: गर्म तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद है. सर्दियों के दिनों में बच्चों और बुजुर्गों के पैरों और तलवों की मालिश की जाती है. पैरों की मालिश करने से कई फायदे होते हैं. सर्दियों के दिनों में पैरों की मालिश करना हर उम्र के इंसान के लिए फायदेमंद है. इन दिनों में गर्म तेल से मसाज करने से कई दिक्कतों में आराम मिलता है. मालिश करने के लिए सरसों और नारियल का तेल बहुत अच्छा माना जाता है. हम इन तेलों या घी को गर्म कर मसाज कर सकते हैं.

Advertisement
1/5
दर्द की परेशानी दूर
दर्द की परेशानी दूर

सर्दियों के दिनों में पैर और जोड़ों के दर्द की परेशानी बढ़ जाती है. तेल की मालिश बहुत आरामदायक होती है. इससे हड्डियों और मांसपेशियों का दर्द दूर हो जाता है. मालिश से दबी हुई नसें खुल जाती हैं और दर्द में आराम मिलता है. 

2/5
ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है
ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

सर्दियों के दिनों में ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ हो जाता है, जिसकी वजह से कई दिक्कतें हो सकती हैं. अगर इन दिनों में गुनगुने तेल से पैरों की मालिश की जाए तो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाएगा. ये तरीका हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3/5
एड़ियों को मुलायम बनाए
एड़ियों को मुलायम बनाए

गुनगुने तेल से मालिश करना पैरों की स्किन के लिए भी फायदेमंद है. इस तरह से मालिश करने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं. तेल स्किन को मॉइस्चराइज करता है और फटने से बचाता है.

4/5
अच्छी नींद आएगी
अच्छी नींद आएगी

तेल की मालिश करने से सारी थकान दूर हो जाएगी. बॉडी को रिलैक्स मिलेगा और अच्छी नींद आएगी. पैरों की मालिश  तनाव और चिंता भी दूर कर देती है, जिससे नींद अच्छी आती है. 

 

5/5
सर्दी रहेगी दूर
सर्दी रहेगी दूर

पैरों के तलवों की मालिश करने से सर्दी दूर रहती है. पैरों के तलवों में बहुत ठंड लगती है. ठंड की वजह से सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां पकड़ लेती हैं. तेल की मालिशकनरे से तलवे गर्म हो जाते हैं. इस तरह हम बीमारियों से बच सकते हैं.





Read More