trendingNow11435898
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Peepal Benefits: पीपल के पेड़ में छुपा है सेहत का खजाना, जड़ से लेकर पत्तियों तक हर भाग है गुणकारी

Health Tips: पीपल के पेड़ में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं. पीपल के पेड़ में मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने में कारगर हैं. आइए जानते हैं पीपल का कौन सा हिस्सा किस बीमारी को दूर कर सकता है. 

पीपल के पेड़ के हेल्थ बेनेफिट्स
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2022, 11:32 AM IST

Peepal Health Benefits: पीपल के पेड़ की बड़ी मान्यता है. पीपल के पेड़ में कई औषधीय गुण छुपे हुए हैं. इस पेड़ की पत्तियों से लेकर, फल और जड़ तक सभी हिस्से गुणकारी हैं. पीपल का पेड़ सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाला पेड़ है. इसमें प्रोटीन, फैट, कैल्शियम, आयरन और मैंग्नीज जैसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक पीपल के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. इस पेड़ में मौजूद गुण सांस, दांत, सर्दी-जुकाम, खुजली और नकसीर जैसी परेशानियों को दूर करने में कारगर हैं. 

सांस की तकलीफ दूर करे

पीपल सांस के मरीजों के लिए फायदेमंद है. पीपल की छाल का चूर्ण फेफड़ों को मजबूत बनाने के काम आता है. पीपल की छाल को सुखाकर उसका चूर्ण का सेवन करने से सांस से जुड़ी परेशानियों में राहत मिलेगी. 

दांतों के लिए फायदेमंद

पीपल दांतों के लिए फायदेमंद हैं. पीपल के तने में मौजूद गुण दांतों के लिए फायदेमंद हैं. पीपल की लकड़ी से दातून करने से दांत की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. पीपल की दातून से दांतों में दर्द का दर्द दूर हो जाता है.

खाज-खुजली दूर करे

पीपल में मौजूद गुण स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं. पीपल की पत्तियों का जूस बनाकर पीने स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं. पीपल की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीना भी फायदेमंद है. इन चीजों के सेवन से खाज-खुजली की परेशानी दूर हो जाती है. 

सर्दी-जुकाम से छुटकारा

पीपल के पेड़ के नीचे मिश्री को सुखाकर इसका काढ़ा बनाकर पीने से ही सर्दी-जुकाम की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा. ये सुनने में थोड़ा अजीब है, लेकिन इस तरीके से काढ़ा बनाकर पीने से संक्रमण ठीक हो जाता है. 

मरहम का काम करे

पीपल का पत्ता घावों को भरने का काम भी करता है. किसी घाव पर पीपल के पत्ते को गर्म करके लगाएं. इससे दर्द में भी आराम मिलेगा और घाव जल्दी भरने में भी मदद मिलेगी. घाव होने पर पीपल के पत्तों का लेप बनाकर भी लगा सकते हैं, ये मरहम का काम करेगा. 

स्ट्रेस कम करे

पीपल के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये तनाव को दूर करने में मदद करते हैं. अगर आपको स्ट्रेस की परेशानी है तो पीपल के पत्तों का जूस  बनाकर भ पी सकते हैं. 

नकसीर की परेशानी दूर करे

पीपल के पत्ते नकसीर की परेशानी दूर करने के काम आते हैं. पीपल के पत्तों को मसलकर सूंघने से नाक में से खून का आना बंद हो जाता है. इसके अलावा पीपल का रस नाक में डालने से भी नकसीर में आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}