Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Pimples: मुंहासे आने पर कभी न करें ये 3 गलतियां, बिगड़ सकता है फेस का लुक

Skin Care Tips: मुंहासों को फेस की ब्यूटी का दुश्मन समझा जाता है, इसलिए इसके आते ही टेंशन होना लाजमी है, लेकिन कोशिश करें कि घबराहट में आप से कुछ अनचाही गलतियां न हो जाए.

Pimples: मुंहासे आने पर कभी न करें ये 3 गलतियां, बिगड़ सकता है फेस का लुक
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 08, 2023, 07:48 AM IST

Skin Care Tips for Pimples​: मौजूदा दौर में खान पान के तरीके और जीवनशैली की गड़बड़ियों का बुरा असर हमारी त्वचा पर भी पड़ा है, जिसकी वजह से पिंपल्स (Pimples), एक्ने (Acne), ड्राईनेस (Dryness), डलनेस (Dullness) जैसी परेशानियां पेश आ सकती है. आज हम बात कर रहे हैं मुंहासों की जिसकी वजह से चेहरे की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है, ये जाते-जाते फेस पर डार्क स्पॉट छोड़ जाता है. आमतौर पर जब हमारे चेहरे पर पिंपल्स आते हैं तो हमें घबराहट और टेंशन होने लगती है, जिसकी बौखलाहट में हम कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो चेहरे के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है. आइए जानते हैं कि मुंहासे आने पर हमें क्या नहीं करना चाहिए.

पिंपल्स होने के बाद की जाने वाली गलतियां

1. मुंहासों को बार-बार छूना
पिंपल्स होने पर अक्सर लोग उसे आईने में बार-बार देखकर छूने लगते हैं, लेकिन ऐसा करना आपके लिए हानिकारक है क्योंकि अक्सर हमारे हाथ गंदे होते हैं, और ऐसा करने से हाथों की गंदगी मुंहासों पर लग जाती है और स्किन इंफेक्शन का खतरा पैदा हो जाता है. ज्यादा छूने पर पिंपल्स फूट सकते हैं और फिर सूखने पर दाग-धब्बे पड़ने लगते हैं.

2. बार-बार फेस वॉश करना
कई बार लोग पिंपल्स से निजात पाने के लिए बार बार फेस वॉश करने लगते हैं, लेकिन ऐसा करने से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. स्किन की नमी खत्म होने से चेहरा अजीब सा नजर आने लगता है. खासकर सर्दी के मौसम में ऐसी गलती न करें, दिन में 2 बार फेस वॉश काफी है

3. गलत फेस वॉश
फेस वॉश से भले ही चेहरा साफ हो जाता है और मुंहासों से निजात पाने में मदद मिलती है, लेकिन कई बार हम सही फेस वॉश का सेलेक्शन नहीं करते. इसके लिए हमें स्किन एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए जिससे ये पता चल सके कि आपकी स्क्रिन नॉर्मल, रूखी, ऑयली, मिली-जुली या सेंसेटिव है. त्वचा के प्रकार जानने के बाद उसके हिसाब से सही फेस वॉश खरीदें वरना फायदे की कोशिश में आप अपना ही नुकसान कर बैठेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}