trendingNow11371511
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Navratri: नवरात्रि के व्रत में खाएं फसई के चावल, बॉडी को मिलेंगे चौंकाने वाले लाभ

Pasai Rice:  नवरात्र में मां दुर्गा के आगमन में कई लोग व्रत भी रखते हैं. नवरात्रि के दौरान कई चीजें खाई जाती हैं लेकिन पसई के चावल का विशेष महत्व है. पसई के चावल का सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

Navratri: नवरात्रि के व्रत में खाएं फसई के चावल, बॉडी को मिलेंगे चौंकाने वाले लाभ
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 28, 2022, 02:32 PM IST

Health Benefits Of Eating Pasai Rice: पूरे देश में शारदीय नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है. नवरात्र में मां दुर्गा के आगमन में कई लोग व्रत भी रखते हैं. वैसे तो नवरात्रि  के दौरान कई चीजें खाई जाती हैं लेकिन पसई के चावल का विशेष महत्व है. बहुत से लोग व्रत में पसई के चावल की खीर, पापड़ और पूड़ियां बनाकर खाते हैं, वहीं  पसई के चावल का सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि पसई के चावल में विटामिन बी,जिंक, फाइबर, कैल्शियम, आयरन पाया जाता है. इसलिए आप व्रत के दौरान आप इसका सेवन कर सकते हैं.
पसई के चावल खाने के फायदे-
हड्डियों को बनाता है मजबूत-

पसई के चावल में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. मैग्नीशियम की कमी के कारण हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है. इसलिए अगर आप  व्रत के दौरान पसई के चावल का सेवन करते हैं तो ये हड्डियों की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.
वजन करें कंट्रोल-
पसई के चावल का सेवन करने से आपके अंदर खाने की इच्छा कम होती है. वहीं  व्रत में अगर सुबह नाश्ते में पसई के चावल का सेवन किया जाए तो ये भूख को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है. वहीं बता दें पसई के चावल में चीरो फैट पाया जाता है. इसलविए इसका सेवन किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसका सेवन करने से व्रत में कमजोरी का अहसास नहीं होता है.
आयरन की कमी को करता है पूरा-
अगर आपने नवरात्रि का व्रत रखा है तो आप फसई के चावल को अपनी व्रत की थाली में जोड़ सकते हैं क्योंकि फसई के चावल आपकी बॉडी के लिए कई तरह से लाभदायक है. इसका रोजाना सेवन करने से एनीमिया की शिकायत को दूर किया जा सकता है. वहीं अगर आप इसको रोज खाते हैं तो आपकी बॉडी से आयरन की कमी दूर होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Read More
{}{}