trendingNow11439190
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Mustard Green Benefits: सर्दियों में डायबिटीज के मरीज करें इस साग का सेवन, शुगर होगा नेचुरली कंट्रोल

Daibetes: सर्दियों में शुगर को कंट्रोल करने का हम एक नेचुरल तरीका लेकर आए हैं. लेख में हमने एक साग के बारे में बताया है जिसका सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. आप किस तरीके से इस साग को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं उसकी रेसिपी भी हमने शेयर की है.

Mustard Green Benefits: सर्दियों में डायबिटीज के मरीज करें इस साग का सेवन, शुगर होगा नेचुरली कंट्रोल
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 13, 2022, 01:49 PM IST

Sarso Ka Saag Benefits: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे आजकल ज्यादातर लोग पीड़ित हैं. इसमें बॉडी का बल्ड शुगर बढ़ जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल को बदलने की जरूरत होती है. आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. सर्दियों आ चुकी हैं और हर घर में सरसों का साग इस सीजन में खाया जाता है. सरसों के साग का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है इसलिए बल्ड शुगर को कम करने के लिए ये एक आइडियल फूड है. आज हम आपको बताएंगे कि सरसों का साग खाने के क्या फायदे होते हैं और आप इसे किस तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सरसों के साग के फायदे
सरसों के साग में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो डायबिटीज को कम करने में मदद करता है. इस साग में बहुत अच्छी मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन के भी मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है. सरसों का साग कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में सहायक है.

उबालकर करें सेवन
इसके लिए सबसे पहले सरसों के पत्तों को धोकर काट लें. सरसों के साग में पहले से ही पानी मौजूद होता है. इसलिए इसे बहुत कम पानी में नमक डाल कर उबाल लें. उसके बाद कढ़ाई में सरसों का तेल डालें और थोड़ी सी हींग डालें. उसके बाद उबला साग डालें और सही से मिला लें. साग तैयार है.

भून कर करें सेवन
सबसे पहले सरसों के पत्ते को धोकर बारीक काट कर अलग रख दें. उसके बाद एक प्याज को भी बारीका काट लें. अब एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल गर्म करें और उसमें थोड़ा सा जीरा डालकर उसे  भून लें. आगे उसमें हींग, प्याज और नमक डाल कर हल्का भुनें. उसके बाद इसमें सरसों के पत्ते डालें और उसे भी भून लें. आप चाहें तो इसमें एक चम्मच भुना बेसन भी डाल सकते हैं. इसके अलावा आप दाल या सब्जी में सरसों के पत्ते डाल कर उसे बना सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}