trendingNow11344668
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Mosquitoes Home Remedies: मच्छरों के प्रकोप से हैं परेशान, कर लें ये 4 घरेलू उपाय; तुरंत मिल जाएगी राहत

Remedies for Mosquitoes: अगर आप भी मच्छरों (Mosquitoes) से परेशान हैं तो हम आपको इससे मुक्ति के आसान घरेलू उपाय बताते हैं. इस उपाय को अपनाते ही मच्छर आपका कमरा ही नहीं बल्कि घर भी छोड़कर भाग जाएंगे. 

Mosquitoes Home Remedies: मच्छरों के प्रकोप से हैं परेशान, कर लें ये 4 घरेलू उपाय; तुरंत मिल जाएगी राहत
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 10, 2022, 07:21 AM IST

Mosquitoes Prevention Remedies: मानसून समाप्ति की ओर है और उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. इसी मौसम में हर साल मच्छरों (Mosquitoes) का प्रकोप भी बढ़ जाता है. अगर आप भी मच्छरों के काटने से परेशान हैं तो चिंता न करें. आज हम आपको मच्छरों को कमरे से तुरंत बाहर भगाने का घरेलू उपाय बताते हैं. यह उपाय बहुत सस्ता और उपयोगी है. इसके इस्तेमाल से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता. आइए जानते हैं कि वे उपाय क्या हैं.

कमरे में कपूर की टिक्की जलाकर रख दें

कपूर (Camphor) को कीड़े-मकोड़ों को भगाने के लिए बेहतरीन उपाय माना जाता है. अगर आप भी मच्छरों के प्रकोप से परेशान हैं तो कपूर का उपाय कर सकते हैं. आप 2-3 कपूर की टिक्कियों को जलाकर कमरे में रख दें. इसके बाद कमरा थोड़ी देर के लिए बंद कर लें. जब कपूर की महक पूरे कमरे में भर जाए तो दरवाजा खोल दें. कपूर की महक से परेशान मच्छर (Mosquitoes Home Remedies) तुरंत कमरे को छोड़कर बाहर भाग जाते हैं.  

नीम की हरी पत्तियों का कर दें धुआं

नीम (Neem) को बेहतरीन आयुर्वेदिक पौधा माना जाता है. अगर आपके घर में मच्छरों ने हमला बोला हुआ है तो आप नीम की थोड़ी सी हरी पत्तियां कमरे में ले आएं. इसके बाद उनमें आग सुलगा दें. ध्यान रहे कि पत्तियां जलनी नहीं चाहिए बल्कि उनमें से केवल धुआं निकलना चाहिए. देखते ही देखते मच्छर (Mosquitoes Home Remedies) केवल कमरा ही नहीं बल्कि आपका पूरा घर छोड़कर रफू-चक्कर हो जाएंगे. आपको मच्छर न काटे, इसके लिए आप चाहें तो नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

लहसुन के पतले घोल का करें इस्तेमाल

लहसुन (Garlic) की खुशबू थोड़ी तीखी होती है, जिसे मच्छर सहन नहीं कर पाते. आमतौर पर जहां लहसुन रखा होता है, वहां पर कभी भी मच्छर नहीं फटकते. अगर में मच्छरों ने आतंक मचाया हुआ है तो आप लहसुन का पतला सा घोर तैयार कर लें. इसके बाद उस घोल को घर के सभी कोनों में छिड़क दें. आप देखेंगे कि मच्छरों के झुंड उस कमरे से कैसे बाहर की ओर भाग रहे हों. 

पुदीने का रस होता है गुणकारी

पुदीना (Mint) केवल खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता बल्कि उसमें ढेर सारे आयुर्वेदिक गुण भी छिपे होते हैं. मच्छरों को भगाने में भी पुदीना बेहद कारगर रहता है. आप पुदीने का रस या तेल निकाल ले. इसके बाद उस रस को थोड़ा-थोड़ा करके घर के सभी कोनों में छिड़काव कर दें. उसकी गंध से मच्छर (Mosquitoes Home Remedies) वहां पर ज्यादा देर नहीं टिक पाएंगे और तुरंत वहां से भाग खड़े होंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}