trendingNow11697451
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Health Tips: जिंदगी में खुलकर हंसना भी है जरूरी...टल सकता है दिल की बीमारी का खतरा!

Laughing Benefits For Healthy: स्वस्थ शरीर के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है, कि रोजाना खुलकर हंसने से दिल की बीमारी का खतरा टल सकता है. खुलकर हंसना व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है. इससे हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है.   

Health Tips: जिंदगी में खुलकर हंसना भी है जरूरी...टल सकता है दिल की बीमारी का खतरा!
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: May 15, 2023, 11:19 PM IST

Laughing Benefits For Healthy: फिट बॉडी के लिए लोग खान पान से लेकर एक्सरसाइज तक पर विशेष ध्यान देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इन सब से परे खुलकर हंसने से भी आप काफी स्वस्थ रह सकते हैं. दरअसल, हंसने से आपके फेफड़े मजबूत होते हैं. साथ ही ब्लड सरकुलेशन भी सही होता है. इतना ही नहीं खुलकर हंसने से कई गंभीर बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. 

विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि हंसने से व्यक्ति के शरीर से कई तरह के केमिकल रिलीज होते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए बेहद जरूरी होते हैं. हंसने से दिमाग से तनाव काफी कम होता है. हंसना हार्ट अटैक के जोखिम को बहुत कम करता है. तो चलिए जानते हैं खुलकर हंसना जिंदगी में कितना जरूरी है और इससे क्या-क्या फायदे हो सकते हैं...

- जवां दिखेंगे- 
अगर आप चाहते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ ही आप यंग दिखें तो इसके लिए खुलकर हंसना बहुत जरूरी है. जिंदगी में लंबे समय तक जवान दिखने के लिए हंसते रहिए. इससे चेहरे की 15 मांसपेशियां एक साथ वर्क करती है जिससे चेहरे की ओर खून का प्रभाव बढ़ता है और व्यक्ति यंग नजर आता है.

- बीपी कंट्रोल रहता है- 
कुछ लोगों को हंसना बहुत अच्छा लगता है, और वो हंसते भी रहते हैं. इससे एक खास लाभ होता है यानी आपका बीपी कंट्रोल में रहता है. खुलकर हंसने से रक्त वाहिकाओं का कार्य सुधरता है. साथ ही इससे व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है. 

- हार्ट हेल्थ- 
अगर आप चाहते हैं कि दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी आपको न छुए तो इसके हंसना बहुत जरूरी है. हंसने से आपका हार्ट रेट बढ़ता है. दरअसल, हंसने के दौरान आप गहरी सांस लेते हैं, इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है. ऑक्सीजन का स्तर बढ़ने से आपकी हार्ट हेल्थ बेहतर होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}