trendingNow11376882
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Low sperm count: इन वजहों से पुरुषों में घटता है स्पर्म काउंट, घर बैठे ऐसे हो जाएगा इलाज

Sperm count decrease causes: पुरुषों में घटती स्पर्म की संख्या इनफर्टिलिटी का कारण बनती है. स्पर्म काउंट की कमी ही पुरुषों में नपुसंकता का बड़ा कारण है. ऐसी समस्या का सामना कर रहे लोग इन टिप्स को अपना सकते हैं. इससे स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलेगी है.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 03, 2022, 02:29 PM IST

Increase sperm count naturally: पुरुषों में लगातार घटता हुआ स्पर्म काउंट (Sperm Count) एक बड़ी चिंता का विषय है. घटती हुई स्पर्म की संख्या से पुरुषों की फर्टिलिटी पर असर पड़ता है. आज के समय का खान-पान और लोगों की जीवनशैली को स्पर्म के घटने की वजह कहा जाता है. कई बार इनफर्टिलिटी या बांझपन की समस्या को केवल औरतों से जोड़कर देखा जाता है जो कि बिलकुल गलत बात है. संतान पैदा न होने का बड़ा कारण पुरुषों की कमजोरियां भी हो सकती है. 

स्पर्म काउंट में गिरावट की हो सकती हैं कई वजह

कभी-कभी खेलने या किसी एक्सीडेंट के दौरान पुरुषों के प्राइवेट पार्ट्स में चोट लग जाती है और इसका सीधा असर स्पर्म काउंट पर होता है. कई बार गलत सर्जरी और डायबिटीज की बीमारी की वजह से भी स्पर्म की संख्या में गिरावट देखी जाती है. शरीर में शुक्राणुओं की कमी का दूसरा बड़ा कारण जेनेटिकल भी हो सकता है. इसके अलावा किसी पुरानी बीमारी के चलते भी पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या देखी जाती है. हार्मोनल असंतुलन भी पुरुषों में इनफर्टिलिटी का बड़ा कारण है. कैंसर के दौरान कीमोथेरेपी भी स्पर्म काउंट में काफी कमी ला देता है. कई बार ऐसा भी देखा गया है कि जो लोग खाने में वेस्टर्न फूड्स जैसे पिज्जा, फ्राइज, स्वीट्स, सोडा और रेड मीट ज्यादा लेते हैं उनका स्पर्म काउंट सामान्य से कम होता है. 

इन तरीकों से बढ़ाए स्पर्म काउंट

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले अपने जीवनशैली में बदलाव लाने की जरूरत है. जो लोग वेस्टर्न फूड्स के दिवाने हैं उनको अपने डाइट से इसे बाहर कर देना चाहिए. अगर आपको शराब और सिगरेट पीने की आदत है तो तुरंत उसे बंद कर दें. आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और तनावपूर्ण परिस्थितियों से दूर रहें. अपनी डाइट में मसूर दाल शामिल करें क्योंकि मसूर दाल में मौजूद फोलिक एसिड पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ता है. अश्वगंधा का सेवन करें और जिंक की मात्रा खाने बढ़ा दें. स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए एक्सर्पट खाने में मखाने, ड्राई फ्रूट्स, हरी सब्जी और डार्क चॉकलेट शामिल करने की सलाह देते हैं. योगा और मेडिटेशन भी आपकी इसमें मदद कर सकता है. एक्सर्पट की मानें तो एक स्वस्थ पुरुष में औसतन 43 मिलियन स्पर्म काउंट होना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}