Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Cucumber Benefits: गर्मियों में खीरा आपकी बॉडी को रखेगा हाइड्रेटेड, जानें इसे खाने का सही समय

Right Time To Eat Cucumber: गर्मियों के सीजन में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें, जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो. खीरा इसके लिए बेहतर ऑप्शन होता है. लेकिन इसे खाने का सही समय आपके लिए जानना बहुत जरूरी है. आइये जानें...   

Cucumber Benefits: गर्मियों में खीरा आपकी बॉडी को रखेगा हाइड्रेटेड, जानें इसे खाने का सही समय
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Jun 05, 2023, 08:39 PM IST

When To Eat Cucumber: इन दिनों गर्मियां अपना असली रूप दिखा रही है. इस मौसम में केवल ठंडी चीजें ही मन को भाती हैं. खाने पीने में ठंडी चीजों से पेट, स्किन और बॉडी को काफी आराम मिलता है. वहीं गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेटेड रखना भी एक चैलेंज होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी अधिक से अधिक ठंडी चीजें के सेवन की सलाह देते हैं. ऐसे में खीरा एक बेहतर ऑप्शन होता है. दरअसल, खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसलिए गर्मी के मौसम में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप खीरा जरूर खाए. 

आपको बता दें, खीरा कई खनिजों से भरपूर होता है, जैसे विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम और कॉपर. खीरा न केवल बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी से लगने वाली कई बीमारियों के जोखिम से भी बचाता है. तो आज हम इसके अद्भुत फायदे के बारे में आपको बताएंगे. लेकिन उससे पहले आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है, कि आखिर खीरे को खाने का सही समय क्या हो सकता है? अगर खीरे को सही समय पर न खाया जाए, तो इससे सेहत को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं...

गलत समय न खाएं खीरा-
खीरा हाइड्रेशन का सबसे अच्छा सोर्स होता है. इसलिए खीरा अगर दिन में खाया जाए, तो इसके कई फायदे आपको मिल सकते हैं. लेकिन कुछ लोगों को सलाद खाने की आदत अधिक होती है, ऐसे में वो रात के समय खीरा खाते हैं. रात के खाने में खीरा खाने की आदत सेहत के लिए बुरी हो सकती है. ये समय खीरे के लिए सबसे बुरा होता है. आप कभी भी रात के समय खीरा न खाएं.

रात के समय खीरा क्यों नहीं खाना चाहिए-
आपको बता दें, खीरे की तासीर ठंडी होती है और रात के समय भोजन में अगर आप ठंडी तासीर वाली चीजें खाते हैं, तो इससे सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं. इसलिए रात में खीरा नहीं खाना चाहिए. इससे आपकी रात की नींद भी खराब हो सकती है. ऐसे में आपके डाइजेशन खराब होने की संभावना होती है. 

दरअसल, खीरे में कुकुरबिटासिन नामक कंपाउंड होता है, जिससे हर कोई आसानी से नहीं पचाई जा सकती है. इससे बाद में अपच की समस्या हो सकती है. अगर आपको रात में नींद न आने की समस्या है, तो रात में खीरा खाना छोड़ दें. इससे आपकी नींद में बाधा आ सकती है. जैसे कि खीरा पानी से भरपूर होता है, ऐसे में आप रातभर यूरीनेशन से परेशान हो सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}