trendingNow11391068
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Paneer Khane Ke Nuksan: ज्यादा पनीर खाने से आज ही कर लें परहेज, फायदे के बजाय शरीर को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान

Disadvantages of eating Paneer: पनीर खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में पनीर का सेवन करते हैं तो इसके 5 बड़े नुकसान भी आपको झेलने पड़ सकते हैं. 

Paneer Khane Ke Nuksan: ज्यादा पनीर खाने से आज ही कर लें परहेज, फायदे के बजाय शरीर को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 12, 2022, 12:10 AM IST

Side Effects Of Cheese: घर में कोई त्योहार हो और उसमें पनीर की सब्जी न बने तो फिर पर्व का आनंद ही नहीं आता. स्वाद में लाजवाब होने के साथ ही पनीर को सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, फॉस्पोफोरस, कैल्शियम और एंटी ऑक्सिडेंट जैसी चीजें शामिल होती हैं. पनीर के नियमित सेवन  से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. यही वजह है कि शाकाहारी के साथ ही बड़ी संख्या में मांसाहारी लोग भी पनीर का सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि पनीर सबके लिए फायमेंद ही होता है. अगर आप जरूरत से ज्यादा पनीर खाते हैं तो यह शरीर को फायदे के बजाय नुकसान भी पहुंचाने लगता है. आइए जानते हैं कि पनीर ज्यादा खाने के क्या बड़े नुकसान (Jyada Paneer Khane Ke Nuksan) हैं. 

हो सकती है फूड पॉइजनिंग

कई लोग ऐसे होते हैं कि वे साधारण भोजन करना पसंद करते हैं. अगर वे रुटीन डाइट से अलग हटकर कुछ भी खा लेते हैं तो उन्हें फूड पॉइजनिंग की समस्या हो जाती है. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो पनीर के ज्यादा सेवन (Disadvantages of eating Paneer) से बचें. असल में पनीर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जिसके सेवन से उल्टी-दस्त की दिक्कत हो सकती है. 

पनीर से एलर्जी का खतरा

कई लोगों को डेयरी प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से एलर्जी होती है. ऐसे लोगों को पनीर का सेवन कम से कम करना चाहिए. ऐसा न करने पर आपको स्किन एलर्जी हो सकती है. अगर किसी खास मौके पर पनीर से बनी सब्जी खाने का मन भी हो तो उसकी खरीदारी किसी अच्छी दुकान से करें, जिससे आपको अच्छी क्वालिटी का पनीर मिल सके. 

बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर

पनीर का सेवन करने से यूं तो शरीर की फिटनेस बढ़ती है लेकिन जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो, उन्हें इसके अधिक सेवन (Disadvantages of eating Paneer) से बचना चाहिए. पनीर को अधिक मात्रा में खा लेने से मरीज का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक भी आ सकता है. 

पेट में हो सकता है इन्फेक्शन

काफी लोगों को कच्चा पनीर खाना काफी पसंद होता है. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा करना ठीक नहीं है. इसकी वजह ये है कि खुले पनीर को कच्चा खाने से पेट में बैक्टीरिया-वायरस जा सकते हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि पहले पनीर को साफ पानी से धो लें और उसके बाद उसे पकाकर ही सेवन करें. जिससे वह आपके शरीर के लिए लाभदायक साबित हो. 

रात में पेट हो जाता है गड़बड़ 

जिन लोगो को गैस, एसिडिटी या पाचन से जुड़ी दिक्कत हो, उन्हें रात को सोते समय पनीर का सेवन (Disadvantages of eating Paneer) बिल्कुल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से रात में उन्हें बदहजमी हो सकती है और सोने में दिक्कत आ सकती है. अगर आप ज्यादा मात्रा में पनीर खा लेते हैं तो कई बार कब्ज और दस्त की भी दिक्कत हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}