trendingNow11520575
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Lungs Care: सर्दियां कर देंगी फेफड़ों का बुरा हाल, हेल्दी रहना है तो डाइट में शामिल कर लें ये जूस

Juice For Lungs: सर्दियों के दिनों में फेफड़ों का ध्यान रखना जरूरी है. इन दिनों सांस से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में हेल्थ पर ध्यान देना जरूरी है. रोजाना कुछ जूस पीकर लंग्स को हेल्दी बना सकते हैं. 

फेफड़ों को हेल्दी रखने के तरीेके
Stop
rakshita|Updated: Jan 09, 2023, 09:22 AM IST

Healthy Juice For Lungs: सर्दियों में हमारा श्वसन तंत्र कमजोर हो सकता है. इसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत, अस्थमा और सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में फेफड़ों की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. अगर फेफड़ों की देखभाल न की जाए तो ये कमजोर हो सकते हैं. फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए खान-पान पर ध्यान देना चाहिए. हम अपनी डाइट में कुछ खास तरह के जूस को शामिल कर फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं. 

कद्दू का जूस

कद्दू में मौजूद पोषक तत्व फेफड़ों के लिए फायदेमंद हैं. कद्दू एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसका जूस पीने से सांस से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर रहता है.

हरी सब्जियों का जूस

हरी सब्जियां लंग्स के लिए फायदेमंद हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. हरी सब्जियों में आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. हरी सब्जियां ब्लड फ्लो को बेहतर बनाती हैं. ये फेफड़ों को डिटॉक्स कर इनका फंक्शन बेहतर करने में मदद करती हैं. 

गाजर का जूस

गाजर का जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और बीटा कैरोटीन मौजूद होता है. गाजर का जूस पीने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है. गाजर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स फेफड़ों की कार्यक्षमता बेहतर बनाने में मदद करते हैं. सर्दियों में गाजर का सूप पीना भी बहुत फायदेमंद है. 

चुकंदर का रस

चुकंदर का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. चुकंदर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स फेफड़ों को डिटॉक्स करने का काम करते हैं. इसका जूस पीने से फेफड़े बेहतर तरीके से काम करते हैं. 

टमाटर का जूस 

टमाटर का जूस कैरोटीनॉयड और लाइकोपीन जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व सांस नली की सूजन दूर करने में फायदेमंद हैं. सर्दियों में टमाटर का जूस पीने से फेफड़े मजबूत होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}