trendingNow11397706
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Weight Loss Diet: गेहूं की रोटी छोड़कर इस आटे की रोटी खाना शुरू करें, झट से घटेगा वजन

Benefits of jowar rotis: क्‍या आप मोटापे से परेशान हैं? तो आपको इसे ध्‍यान से पढ़ना चाहिए, क्‍योंकि अगर आप रोज के खाने में गेंहू की रोटी की जगह इस खास अनाज के आटे से बनी रोटी का सेवन करने लगेंगे तो आपका वजन तेजी से कम (wajan kam karne ke upay) होने लगेगा. 

Weight Loss Diet: गेहूं की रोटी छोड़कर इस आटे की रोटी खाना शुरू करें, झट से घटेगा वजन
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 16, 2022, 05:46 PM IST

Jwar Roti ke Fayde: आजकल गेंहू के आटे का ही ज्‍यादा सेवन किया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि मोटे अनाज में कई गुण होते हैं. जो आपको गेंहू से नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में अगर आप गेंहू की रोटी छोड़कर मोटे अनाज जिसके बारे में हम आपको बताएंगे, उसका सेवन करना शुरू कर देंगे तो आपका वजन झट से कम होने लगेगा. साथ ही आपको इसके अलावा वेट लॉस करने के लिए कोई खास डाइट प्‍लान भी नहीं बनाना होगा. हम आपको ज्वार के आटे की रोटी के फायदे बताने जा रहे हैं. जी हां अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं, या सेहतमंद रहने के लिए डाइट में बदलाव करना चाहते हैं, तो आपको ज्वार जरूर शामिल करना चाहिए. ये मैदा या गेहूं के आटे का एक अच्‍छा विकल्प है.

पेट की समस्‍या होगी खत्‍म! 

डाइटिशियन के मुताबिक, ज्वार कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. ज्वार में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन में सुधार करता है. साथ ही पेट की समस्यां से भी बचाता है. 

जान लीजिए ज्‍वार की खास बात 

ज्वार में मिनरल, प्रोटीन और विटमिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं. इसके अलावा ज्वार में काफी मात्रा में पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और आयरन भी होता है. ज्वार काफी कम कैलोरी में ज्‍यादा पोषण देता है. ज्वार की सबसे खास बात ये है कि यह ग्लूटेन फ्री होता है और जो लोग ग्लूटेन फ्री खाने के चक्कर में गेंहू नहीं खाते हैं, वे ज्वार की रोटियां या फिर उसका स्प्राउट खा सकते हैं.

कई लाभ मिलेंगे (Benefits of eating jowar rotis)

डाइटिशियन के मुताबिक, लोहे और तांबे से भरपूर ज्वार शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने का काम करता है. एक तरफ जहां आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के विकास में सुधार करता है तो वहीं तांबा शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकता है. 

झट से घटेगा वजन 

फाइबर से भरपूर ज्वार में प्रोटीन भी होता है. ये दोनों आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करते हैं. ज्वार की एक सर्विंग में 12 ग्राम से ज्‍यादा फाइबर और 22 ग्राम प्रोटीन होता है. गेहूं या मैदे की जगह ज्वार की रोटी खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

हड्डियां को बनाएगा मजबूत

ज्वार में मैग्निशियम की पर्याप्त मात्रा होती है जो शरीर में कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है. मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है. 

डायबिटीज मरीजों को मिलेगा फायदा 

ज्वार को डायबिटीज में भी फायदेमंद माना गया है. ज्वार में टेनिन नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो ऐसे एंजाइम्स के प्रॉडक्शन पर लगाम लगाता है जो बॉडी में मौजूद स्टार्च को सोख लेते हैं. इसके अलावा यह शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को मेनटेन करके रखता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}