trendingNow11502006
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Pimple Remedy: गुलाब जल में मिलाकर लगाएं ये चीज, दूर हो जाएंगे पिंपल; Katrina Kaif की तरह खिल उठेगा चेहरा

Rose Water Benefits: गुलाब जल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन इसे लगाने का सही तरीका मालूम होना भी जरूरी है. हम गुलाब जल में कुछ चीजें मिलाकर पिंपल जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं. 

पिंपल दूर करने के लिए गुलाब जल
Stop
rakshita|Updated: Dec 26, 2022, 01:38 PM IST

Rose Water For Pimples: पिंपल्स (Pimples) की वजह से चेहरे की सारी खूबसूरती छिप जाती है. ये आसानी से पीछा नहीं छोड़ते हैं. कुछ नेचुरल चीजें चेहरे के पिंपल्स को दूर कर देती हैं. हम गुलाब जल के इस्तेमाल से इनसे छुटकारा पा सकते हैं. गुलाब जल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे हम कई तरह से चेहरे पर लगा सकते हैं. गुलाब जल से कील-मुंहासे और दाग धब्बे की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं कि गुलाब जल लगाने का सही तरीका क्या है. 

गुलाब जल और एलोवेरा 

एलोवेरा और गुलाब जल दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. इन दोनों को मिक्स कर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. इस पेस्ट को आधा घंटा बाद साफ पानी से धो लें. इस तरीके को दिन में 2-3 बाल इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण पिंपल्स को दूर करने में मदद करते हैं और गुलाब जल चेहरे को निखारने का काम करता है. 

गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी

गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी स्किन प्रॉब्लम्स का जड़ से इलाज कर सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासों की परेशानी दूर हो जाएगी. ये पेस्ट टैनिंग को भी दूर कर देगा.

गुलाब जल और चंदन

चंदन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. चेहरे पर चंदन का पेस्ट लगाने से पिंपल्स की परेशानी दूर हो जाती है. चंदन को गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से कील-मुंहासे, डार्क सर्कल्स, ड्राईनेस और टैनिंग से छुटकारा मिल जाता है.  

सादा गुलाब जल 

स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए गुलाब जल काफी है. गुलाब जल को कॉटन की मदद से पिंपल्स पर लगाने से दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. ये पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है और दाग-धब्बों को हटा देता है. 

गुलाब जल से मसाज

गुलाब जल से मसाज करना स्किन के लिए फायदेमंद होता है. गुलाबजल से मसाज करने से पिंपल्स में आराम मिलता है. गुलाब जल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करते हैं. मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और पिंपल्स को दूर करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}