trendingNow11368531
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Itching Treatment: बरसाती खुजली ने कर दिया है जीना दुश्वार, अब बिना डॉक्टर के हो जाएगा इलाज

Best Tips For Itching: बरसात के मौसम में स्किन इंफेक्शन बढ़ने से लोगों में खुजली होना एक आम बात है. आज हम जानेंगे कि इस बरसाती खुजली से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 26, 2022, 03:42 PM IST

Fungal Infection In Rainy Season: बरसात के मौसम में डेंगू, मलेरिया, बुखार के जैसे ही स्किन इंफेक्शन भी तेजी से फैलता है. इन दिनों में नमी के चलते कई तरह के बैक्टेरिया और फंगस तेजी से फैलते हैं और लोगों को बीमार करते हैं. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कपड़े सही से न सूखने के चलते भी ऐसा होता है. बरसात में स्किन इंफेक्शन का होना एक आम समस्या है. ये दिक्कतें आगे चलकर ज्यादा गंभीर रूप ले सकती हैं. इसलिए आगे से जब भी स्किन इंफेक्शन या बरसाती खुजली के लक्षण शरीर में महसूस हों आपको तुरंत उसका उपचार करना है. यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इस मौसमी खुजली से छुटकारा पा सकते हैं.  

नीम के पत्तों से खुजली हो जाएगी छूमंतर

नीम एक ऐसा पेड़ है जिसके छाल से लेकर पत्ते तक हर एक हिस्से का इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जाता है. नीम एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है. ये बरसाती खुजली के खिलाफ चमत्कारी दवा की तरह काम करता है. इसके इस्तेमाल से आप इंफेक्शन के गंभीर असर से बच सकते हैं. आपको करना बस इतना है कि एक बर्तन में पानी लेकर नीम के पत्तों को उसमें उबाल लेना है फिर उस पानी को ठंडा करना है और ठंडे पानी को नहाने के पानी मिलाकर स्नान करना है. ऐसा रोज करने से आपकी दिक्कत दूर हो जाएगी. 

नींबू और बेकिंग सोडा खुलजी को करेगा दूर

नींबू और बेकिंग सोडा खुजली की दिक्कतों में आराम देते हैं. आपको करना बस ये है कि एक कटोरी में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें एक चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर लेप बनाना है. इस लेप को खुजली वाली जगह पर लगाना है. इस लेप के सुखने के 5-10 मिनट के बाद इसे धो लेना है. खुजली के खिलाफ ये एक कारगर तरीका है. ऐसा रोज करने से खुजली की समस्या गायब हो जाएगी.

चंदन का लेप देगा राहत

खुजली में चंदन का लेप बेहद कारगर साबित होता है. आपको बस करना इतना है कि चंदन के पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर एक पेस्ट बनाना है और उसे पूरे शरीर पर लगाना है. ऐसा करने आपको खुजली की दिक्कत से आराम मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}