trendingNow11591071
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Dandruff Removing Tips: सिर्फ इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो Dandruff कभी नहीं करेगा परेशान!

Dandruff Removing Tips: आज हम आपके लिए डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं. इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप सिर की सतह पर जमें डैंड्रफ से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकते हैं.  

Dandruff Removing Tips: सिर्फ इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान तो Dandruff कभी नहीं करेगा परेशान!
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Mar 01, 2023, 09:47 AM IST

Dandruff Removing Tips: बदलते मौसम में हर कोई बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहता है. कई बार तो बालों में हाथ लगाते ही सिर से रूसी झड़कर गिरने लगती है. इससे आपको शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है. डैंड्रफ की समस्या एक ऐसा फंगस की वजह से होती है जोकि आपकी स्कैल्प से सीबन को सोख लेता है जिससे बालों में डैंड्रफ बढ़ने लगता है. इसलिए डैंड्रफ से निजात पाना बेहद आवश्यक हो जाता है. ऐसे में आज हम आपके लिए डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं. इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप सिर की सतह पर जमें डैंड्रफ से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं डैंड्रफ से निजात कैसे पाएं (How To Remove Dandruff).... 

बालों से डैंड्रफ दूर करने के आसान टिप्स (Tips To Remove Dandruff)

1. बालों में तेल न लगाएं- अगर आपको बालों में डैंड्रफ की समस्या है, तो आप बालों में किसी भी तरह का तेल न लगाएं. दरअसल, रूसी की समस्या में बालों में तेल लगाने से ये दिक्कत और बढ़ सकती है. इसलिए ऐसे में तेल से दूरी बनाएं.

2. गंदी कंघी का इस्तेमाल न करें- अगर आप डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ऐसे में आप किसी की यूज्ड कंघी या उधार ली हुई कंघी को अपने बालों में इस्तेमाल न करें. इससे आपके बालों में डैंड्रफ बढ़ सकता है. 

3. एक्सरसाइज के बाद बालों को धुलें- अगर आप रोजाना वर्कआउट या एक्सरसाइज या फिजीकल एक्टीविटी करते हैं तो बालों में पसीना आ जाता है. ऐसे में आप अपने बालों को तुरंत साफ पानी से वॉश कर लें. 

4. बालों को साफ रखें- डैंड्रफ को दूर भगाने के लिए आप स्कैल्प के हाइजीन पर ध्यान दें. इसके लिए आप सप्ताह में करीब 3-4 बार बालों को धोएं. इसके लिए आप 2 प्रतिशत कीटोकोनोज़ोल या जिंक पायरिथियोन बेस्ड शैंपू का उपयोग कर सकते हैं. 

5. लंबे समय तक बालों को ढका न रखें- अगर आप धूप में कहीं बाहर जाते हैं और हैट या टोपी पहनते हैं, तो ऐसे में आप लंबे समय तक हैट न पहनें. लंबे समय तक बाल ढके होने से आपको ज्यादा पसीना आता है, जिससे आपके बालों में डैंड्रफ का समस्या को बढ़ावा मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}