trendingNow11734638
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Natural skincare: मुँहासे और ब्रेकआउट की समस्या को दूर करेंगे ये 9 आयुर्वेदिक उपचार

Skin Care Tips: आज हम आपके लिए मुँहासे और ब्रेकआउट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई हर्बल उपचार लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आपको साफ और हेल्दी त्वचा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं मुँहासे और ब्रेकआउट की समस्या से छुटकारा कैेसे पाएं.  

Natural skincare: मुँहासे और ब्रेकआउट की समस्या को दूर करेंगे ये 9 आयुर्वेदिक उपचार
Stop
Pooja Attri|Updated: Jun 12, 2023, 01:38 PM IST

How to get rid of acne according to Ayurveda: मुँहासे और ब्रेकआउट युवा वयस्कों के बीच आम स्किन समस्या है. अगर चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या बनी रहती है तो इससे आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास में भी कमी आती है. वैसे तो बाजार में आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन ये प्रोडक्ट्स हानिकारक केमिकल से भरपूर होते हैं जोकि आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आप कई आयुर्वेदिक तरीकों की मदद से अपनी स्किन को अंदर से साफ कर सकते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए मुँहासे और ब्रेकआउट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई हर्बल उपचार लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आपको साफ और हेल्दी त्वचा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (How to get rid of acne according to Ayurveda) मुँहासे और ब्रेकआउट की समस्या से छुटकारा कैेसे पाएं......

नियमित रूप से त्वचा को साफ़ करें 
अपनी त्वचा को दिन में दो बार माइल्ड और नेचुरल क्लीन्ज़र से धो कर साफ़ रखें. साबुन या क्लीन्ज़र से बचें जो त्वचा के प्राकृतिक तेलों को दूर कर सकते हैं और इसके पीएच लेवल को बिगाड़ सकते हैं.

हर्बल समर्थन
कुछ जड़ी-बूटियाँ खून को शुद्ध करने, सूजन को कम करने और साफ त्वचा का समर्थन करने में मदद कर सकती हैं. आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली कुछ जड़ी-बूटियों में नीम, हल्दी, मंजिष्ठा और एलोवेरा शामिल हैं. उचित जड़ी बूटियों और खुराक के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लें.

त्रिफला से डिटॉक्सिफाई करें 
त्रिफला शरीर को शुद्ध करने और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है. यह विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है. 

हर्बल पेस्ट से चेहरे की सफाई
त्वचा को साफ करने और पोषण देने के लिए प्राकृतिक हर्बल पेस्ट या मास्क का उपयोग करें. कुछ विकल्पों में चंदन का पेस्ट, हल्दी का पेस्ट और नीम का पेस्ट शामिल हैं. 

तनाव को कंट्रोल करें
तनाव मुंहासों को बढ़ा सकता है. तनाव के स्तर को कम करने के लिए योग, ध्यान और गहरी सांस लेने जैसी तकनीकों का अभ्यास करें.

अच्छी नींद लें 
अच्छी नींद को प्राथमिकता दें, क्योंकि यह त्वचा के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. हर रात 7-8 घंटे की निर्बाध नींद का लक्ष्य रखें.

नियमित रूप से व्यायाम करें
ब्लड प्रेशर में सुधार करने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए नियमित तौर पर शारीरिक गतिविधियां करें. व्यायाम के दौरान पसीना आना भी त्वचा को साफ करने में मदद कर सकता है.

चेहरे को छूने से बचें
अपने चेहरे को बार-बार छूने या छूने से बचें, क्योंकि इससे बैक्टीरिया फैल सकते हैं और मुंहासे बढ़ सकते हैं.

हाइड्रेटेड रहें 
अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}