trendingNow11666566
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Bad Cholesterol: इन ड्रिंक्स जरूर पिएं रोजाना, बॉडी से मक्खन की तरह पिघलेगा कोलेस्ट्रॉल

Bad Cholestrol:   गलत डाइट के साथ मोटापा और तनाव खून में गंदे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि किस तरह की डाइट को फॉलो करना चाहिए. 

Bad Cholesterol: इन ड्रिंक्स जरूर पिएं रोजाना, बॉडी से मक्खन की तरह पिघलेगा कोलेस्ट्रॉल
Stop
Jagrati Singh|Updated: Apr 24, 2023, 10:11 PM IST

How to Reduce Bad Cholestrol:  आज के इस समय में खाने का तरीका पहले से बिल्कुल बदल गया है. इंसान के शरीर मे दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल मौजूद होते हैं. एक अच्छा और दूसरा बुरा कोलेस्ट्रॉल. शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल होना जरूरी है. गलत डाइट के साथ मोटापा और तनाव खून में गंदे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है. और ऐसे में हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी बीमारीयों के चपेट मे आ सकते हैं. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि किस तरह की डाइट को फॉलो करना चाहिए. 

सोया मिल्क 

सोयाबीन की खेती सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश के मालवा में होती है. सोयाबीन से कई चीजें तैयार की जाती हैं, जो दैनिक जरूरतों को पूरा करती हैं.  इससे बना मिल्क कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. सोया में सैचुरेटेड फैट कम होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. 

टमाटर का रस

टमाटर को सब्जी के स्वाद को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर का कच्चा पेस्ट स्किन लिए भी फायदेमंद माना जाता है. वहीं, जो लोग बुरे कोलेस्ट्रॉल से अधिक परेशान हैं, उन लोगों को रोजाना टमाटर का जूस पीना चाहिए, क्योंकि इसमें लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है.

ओट्स ड्रिंक 

फिटनेस की डाइट लिस्ट में ओट्स सबसे पहले नंबर पर होता है, क्योंकि यह सबसे हल्का नाश्ता है. इसकी मदद से प्रोटीन को स्मूदी भी बना सकते हैं, जो सेहत में चार चांद लगाने का काम करता है. यह आंत की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. इससे आंत में जमा गंदगी निकल जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Read More
{}{}