trendingNow11415507
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Uric Acid: इन चीजों को खाने से रफूचक्कर होगा जोड़ों का दर्द, गठिया मरीजों के लिए है ये वरदान

How to Control Uric Acid: यूरिक एसिड के बढ़ने से गठिया जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है. अगर आपको भी ये प्रॉब्‍लम है तो तुरंत अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर लेना चाहिए.       

Uric Acid: इन चीजों को खाने से रफूचक्कर होगा जोड़ों का दर्द, गठिया मरीजों के लिए है ये वरदान
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 29, 2022, 12:31 PM IST

Relief in Joints Pain: आज के समय में यूरिक एसिड की समस्‍या से लाखों लोग जूझ रहे हैं. ऐसे में आपको ये जानना चाहिए कि ये यूरिक एसिड क्‍या होता है? यूरिक एसिड हमारे खून में पाया जाने वाला एक वेस्ट मटेरियल होता है. आपको बता दें कि शरीर में अगर इसकी मात्रा ज्‍यादा बढ़ जाए तो ये गठिया जैसी बीमारी की वजह भी बन सकता है. इससे हाथ-पैर के अंगूठे के जॉइंट में तेज दर्द होता है. कई मामलों में इससे किडनी फैलियर भी हो सकता है. इसलिए अगर आपको भी  यूरिक एसिड की समस्‍या है तो आपको इसे हल्‍के में नहीं लेना चाहिए. आप बताए गए नुस्‍खों से इस समस्‍या को कम कर सकते हैं.  

पानी पीने से कम होगा यूरिक एसिड 

जब आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है तो किडनी यूरिक एसिड को बाहर निकालने का काम करती है. इसलिए अगर आप यूरिक एसिड की समस्‍या से निजात पाना चाहते हैं तो अपने शरीर में पानी और लिक्विड की मात्रा ज्‍यादा से ज्‍यादा रखें. इसके लिए आप अपने साथ पानी की बोतल साथ रख सकते हैं और कुछ घंटों के अंतराल पर पानी पिएं. 

फाइबर वाले फूड्स होंगे फायदेमंद 

यूरिक एसिड को खत्‍म करने के लिए कई चीजों का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए आप फाइबर वाले फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप अपनी खाने में चने, दाल, अखरोट, ब्राउन राइस, पालक, ब्रोकली, सेब जैसी चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इन सब फूड्स में फाइबर की मात्रा ज्‍यादा होती है. जिससे आपकी बॉडी अच्‍छे से फंक्‍शन करती है. इसके अलावा आप विटामिन सी वाले फल जैसे संतरा, कीवी, स्ट्रॉबेरी के अलावा टमाटर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.      

कॉफी से मिलेगा आराम 

आपको दिन में एक या दो कप कॉफी पीना चाहिए, इससे यूरिक एसिड को घटाने में मदद मिलती है. कई रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि कैफीन से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, हालांकि कॉफी का ज्‍यादा सेवन भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप दूसरी बीमारियों से जूझ रहे हैं तो आपको कॉफी पीने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लेना चाहिए. 
   
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}