trendingNow11358191
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Blood Pressure Problem: जब भी लो हो ब्लड प्रेशर, अपना लें आयुर्वेद का ये नुस्खा; तुरंत मिलेगा आराम

Home Remedies: ब्लड प्रेशर के लो होने को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए. अगर अचानक ब्लड प्रेशर लो हो जाए तो हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इसे ठीक कर सकते हैं. 

लो ब्लड प्रेशर
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 24, 2022, 09:43 AM IST

Low Blood Pressure: ब्लड प्रेशर के हाई (High Blood Pressure) होने से सभी डरते हैं, जैसे ही बल्ड प्रेशर बढ़ता है लोग सतर्क हो जाते हैं. जितना ब्लड प्रेशर का हाई होना खतरनाक है उतना ही खतरनाक ब्लड प्रेशर का लो (Low Blood Pressure) होना है. 120/80mm hg तक ब्लड प्रेशर नॉर्मल माना जाता है. अगर ब्लड प्रेशर का लेवल 90/60mm Hg तक चला जाए तो लो ब्लड प्रेशर माना जाता है. इसे हाइपोटेंशन कहते हैं. ब्लड प्रेशर लो होने पर इंसान की जान पर बन सकती है इसलिए इसे हल्के में लेना बिल्कुल सही नहीं है.

काला नमक

लो बीपी की परेशानी दूर करने के लिए काले नमक का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. काला नमक ब्लड प्रेशर लो होने पर तुरंत आराम पहुंचाता है. काले नमक को रॉक सॉल्ट (Rock Salt) और हिमालयी नमक के नाम से भी जाना जाता है. इसमें लिथियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. काले नमक की तासीर ठंडी होने की वजह से ये हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद है. 

कैसे नॉर्मल होगा बीपी

काले नमक में कई ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नॉर्मल करने में मदद करते हैं. रॉक सॉल्ट में उच्च मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करता है. पानी के साथ काला नमक मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाता है और तुरंत आराम मिल जाता है. 2.5 ग्राम नमक को एक गिलास पानी में डालकर पीने से लो ब्लड प्रेशर तुरंत नॉर्मल हो जाता है. 

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण

- ब्लड प्रेशर लो होने पर चक्कर और कमजोरी जैसे शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं.  
- धुंधला दिखाई देता है.
- जी मिचलाता है.
- थकान और बेचैनी होने लगती है.

लो ब्लड प्रेशर के कारण

- खून के बहाव में कमी या संक्रमण होने के कारण
- डिहाइड्रेशन और कमजोरी की वजह से.
- डायबिटीज और थायराइड जैसी बीमारियों की वजह से.
- हार्ट से जुड़ी बीमारियों की दवाओं के सेवन की वजह से. 

कैसे बचें लो ब्लड प्रेशर से

लो ब्लड प्रेशर के प्रमुख कारणों में से एक डिहाइड्रेशन है. डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए अच्छी मात्रा में पानी पिएं. इसके अलावा ऐसी दवाओं का सेवन बिल्कुल न करें जिनसे ब्लड प्रेशर लो होता है. ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए लो कार्बोहाईड्रेट वाले भोजन को डाइट में शामिल करना चाहिए. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें जैसे रोटी, पास्ता, आलू और चावल को अवॉइड करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी न्यूज वेबसाइट Zeenews.com/Hindi

Read More
{}{}