trendingNow11335183
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Diabetes Cure: भोजन के बाद बस 5 मिनट करें ये काम, शुगर लेवल रहेगा कम; जानें कैसे?

Diabetes Solution: शरीर में जब ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है, तब डायबिटीज की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसे बैलेंस करने के लिए हमें इंसुलिन की जरूरत पड़ती है. इंसुलिन एक हार्मोन है, जो खून के लेवल को मैनेज करने में मदद करता है. 

Diabetes Cure: भोजन के बाद बस 5 मिनट करें ये काम, शुगर लेवल रहेगा कम; जानें कैसे?
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 04, 2022, 05:58 PM IST

Health Care Tips: स्पोर्ट्स मेडिसिन की एक नई रिसर्च के मुताबिक, खाना खाने के बाद वॉकिंग करने से ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस किया जा सकता है. शोधकर्ताओं ने सात अलग-अलग तरह के रिसर्च करने के बाद दावा किया कि खड़े होने और चलने जैसी एक्सरसाइज से किस तरह इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल सहित हार्ट प्रभावित होता है. रिसर्च के बाद ये भी दावा किया गया कि लंच या डिनर के बाद लेटने या बैठने की बजाय छोटे डिस्टेंस के वॉकिंग करने चाहिए, जिससे शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है.

लाइट एक्टिविटी से होगी ब्लड प्रेशर कम 

जब भी आप कार्बोहाइड्रेट युक्त खाना खाते हैं तो बॉडी में अचानक से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जिससे अचानक इंसुलिन नाम का हार्मोन्स रिलीज होता है, जो ग्लूकोज को खून के जरिए कोशिकाओं में भेजता है, ताकि आपको एनर्जी मिल सके, लेकिन ब्लड शुगर और इंसुलिन के बीच का बैलेंस नाजुक होता है, जो कंट्रोल से बाहर हो सकता है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, अगर शरीर में ब्लड शुगर लेवल ज्यादा तेजी से बढ़ता है तो इस स्थिति में कोशिकाएं इंसुलिन का उत्पादन बंद कर देती हैं, जिससे आप टाइप 2  डॉयबिटीज के चपेट में आ सकते हैं, इसलिए स्टडी ऑथर सलाह देते हैं कि खाने के बाद वॉकिंग करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल का बॉडी में बैलेंस बना रहेगा. 

इन तरीकों से भी कंट्रोल में रख सकते हैं ब्लड शुगर 

डॉयबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसकी चपेट में आना आसान है. आपको अगर शुगर की समस्या है तो ब्लड शुगर को मेंटेन करना बहुत जरूरी है. इसका समय पर इलाज या कंट्रोल करने की कोशिश नहीं करेंगे तो स्ट्रोक, हार्ट अटैक, विजन लॉस जैसी समस्या हो सकती हैं. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के लिए हेल्थ प्रोग्राम की वाइस प्रेजिडेंट लॉरा हीरोनिमस का कहना है कि ब्लड शुगर मेंटेन रखने से एनर्जी लेवल भी बूस्ट होता है. सीडीसी के मुताबिक पूरे दिन पौष्टिक फल और सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}