trendingNow11771977
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Skin Fairness: बेदाग और निखरी स्किन चाहिए? बस चेहरे पर लगा लें किचन में रखी ये चीज

Skin Care Tips: आज हम आपको चेहरे पर घी लगाने के तरीके और फायदे बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप क्लेयर और ग्लोइंग स्किन के मालिक बन सकते हैं, तो चलिए जानते हैं चेहरे पर घी लगाने के तरीके और फायदे.

Skin Fairness: बेदाग और निखरी स्किन चाहिए? बस चेहरे पर लगा लें किचन में रखी ये चीज
Stop
Pooja Attri|Updated: Jul 09, 2023, 12:55 PM IST

How To Apply Ghee For Glowing Skin: घी एक ऐसा फूड आइटम है जोकि मक्खन या क्रीम की मदद से तैयार किया जाता है. घी को क्लैरिफाइंग बटर के नाम से भी जाना जाता है. आमतौर पर घी को लोग रोटी पर लगाकर, सब्जी, दाल या अन्य कई पकवानों में डालकर खाना पसंद करते हैं. घी में गुड केलेस्ट्रोल मौजूद होता है जोकि आपकी सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे पर घी के इस्तेमाल से आपकी स्किन ग्लोइंग और हेल्दी बनती है? अगर नहीं तो आज हम आपको चेहरे पर घी लगाने के तरीके और फायदे बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप क्लेयर और ग्लोइंग स्किन के मालिक बन सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (How To Apply Ghee For Glowing Skin) चेहरे पर घी लगाने के तरीके और फायदे......

चेहरे पर घी लगाने के फायदे (Benefits Of Applying Ghee On Face)

बेसन और घी
इसके लिए आप एक बाउल में बेसन घी, हल्दी और नींबू का रस डालकर पेस्ट बना लें. फिर आप इसको फेस पर करीब 10-15 मिनट तक लगाकर वॉश कर लें. इससे आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे और पिग्मेंटेशन को दूर करने में मदद मिलेगी.

केसर और घी
इसके लिए आप घी में थोड़ा सा केसर और चुटकीभर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर आप इसको चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक चेहरे और गर्दन की मसाज करें. इससे आपके चेहरे पर मौजूद रिंकल्स और फाइन लाइन्स कम होते हैं साथ ही इससे स्किन में ग्लो भी आता है. 

दूध और घी
इसके लिए आप बेसन में थोड़ा सा दूध और घी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. फिर आप इसको चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर करीब 10 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद आप इसको धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 1 बार इस मास्क के इस्तेमाल से आपके चेहरे के दाग-धब्बे कम होते हैं और स्किन में निखार भी आता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}