trendingNow11581451
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों को कितनी देर करनी चाहिए वॉकिंग? जानें शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना कितने स्टेप्स चलें

Walking Benefits: सही खानपान के अलावा, डायबिटीज के मरीज वॉक करके भी शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानें कि शुगर लेवल कम करने के लिए रोजाना कितने स्टेप चलने चाहिए?

डायबिटीज के मरीजों को कितनी देर करनी चाहिए वॉकिंग? जानें शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना कितने स्टेप्स चलें
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 22, 2023, 07:51 AM IST

Walking Benefits: डायबिटीज के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं और कुछ ही सालों में इससे पीड़ित मरीजों की संख्या दोगुनी हो जाएगी. यह लाइफस्टाइल से जुड़ी एक बीमारी है, जिसमें शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है. सही खानपान के अलावा, डायबिटीज के मरीज वॉक करके भी शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा से ज्यादा चलने की आदत डालनी चाहिए. इसी बीच, लोगों के मन में अक्सर ये सवाल उठता है कि शुगर लेवल कम करने के लिए रोजाना कितने स्टेप चलने चाहिए?

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों को शारीरिक रूप से एक्टिव रहना बेहद जरूरी है. जो लोग जितना अधिक एक्टिव होते हैं, उन्हें डायबिटीज का खतरा कम होता है. वास्तव में, आप जितना अधिक चलते हैं, उतनी तेजी से आपका शुगर लेवल कम होता है. आइए आपको विस्तार से समझाते हैं.

  • जब कोई व्यक्ति तेज गति से चलता है तो उसके पैंक्रियाज के सेल्स तेज गति से काम करते हैं.
  • तेज चलने से शुगर मेटाबोलिज्म में तेजी आती है और खाने से शुगर को पचा कर खून में इसका लेवल बढ़ने से रोकता है.
  • पैदल चलने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

डायबिटीज के मरीज कितनी देर करें वॉक?
अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 10 हजार स्टेप्स या कम से कम 30 मिनट वॉक करना चाहिए. इससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. अगर आप एक बार में आधा घंटा वॉक नहीं कर पाते हैं तो दिन भर में सुबह, दोपहर और शाम को 10-10 मिनट चलने की आदत डालें. इसके अलावा, आपको डाइट भी कंट्रोल करनी होगी, खासकर कार्ब्स वाले फूड से परहेज करे, क्योंकि इन्हें पचाने के आपको ज्यादा वॉक करने की जरूरत पड़ेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}