trendingNow11495203
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Puffy Eyes: आंखों की सूजन की वजह से लगते हैं बीमार? आजमाकर देखें ये घरेलू नुस्खे

Eye Swelling: आंखों के नीचे अगर सूजन आ जाए तो कुछ घरेलू नुस्खे बड़े कारगर साबित हो सकते हैं. इन नुस्खों से सूजन और दर्द में आराम मिल जाएगा. 

आंखों की सूजन दूर करने के तरीके
Stop
rakshita|Updated: Dec 21, 2022, 02:49 PM IST

Puffy Eyes Home Remedies: कई लोगों को आंखों में सूजन की परेशानी होती है. जब सोकर उठते हैं तो आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई देने लगते हैं. ऐसा थकान या ज्यादा काम की वजह से हो सकता है. ये आंखें देखने में बड़ी भद्दी लगती हैं. इन आई बैग्स की वजह से अच्छा-खासा हेल्दी इंसान बीमार नजर आने लगता है. आंखों की सूजन की वजह से पूरा चेहरा डल नजर आता है. हम कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर आंखों की सूजन से छुटकारा पा सकते हैं.

क्यों होती है आंखों की सूजन

आंखों के नीचे की स्किन बहुत पतली होती है. जैसे नींद की कमी होती है तो आंखों के जरिए वह नजर आने लगती है. नींद की कमी के अलावा रोने की वजह से भी आंखों के नीचे सूजन आ जाती है. एलर्जी भी आंखों के नीचे की सूजन का एक कारण है.

ठंडी चम्मच 

आंखों में जब सूजन हो तो ठंडी चम्मच बड़े काम आ सकती है. फ्री में कुछ देर के लिए चम्मच को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर उससे आंखों के नीचे मसाज करें. इससे आंखों की सूजन भी कम हो जाएगी और उससे होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगा. 

टी बैग

टी बैग के इस्तेमाल से आंखों की सूजन दूर करने में मदद मिलती है. टी बैग को पानी में भिगोकर या फिर फ्रिज में रखकर आंखों के नीचे लगाने से सूजन दूर हो जाती है. ये ठंडक का एहसास कराती है.

खीरा

आंखों और स्किन के लिए खीरा बहुत फायदेमंद होता है. खीरा को आंखों के नीचे रखने से सूजन कम हो जाती है और डार्क सर्कल भी दूर हो जाते हैं. इसी वजह से पार्लर में आंखों के नीचे खीरा रखा जाता है. 

भरपूर नींद

अगर नींद की कमी की वजह से आंखों के नीचे सूजन आ रही है तो भरपूर नींद लें, सूजन दूर हो जाएगी. ध्यान रखें कि ज्यादा नमक सूजन की परेशानी बढ़ा सकता है इसलिए कम नमक का सेवन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}