trendingNow11290732
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Bloating Meaning: पेट फूलने की समस्या होगी जड़ से खत्म, बस इस तरह करना होगा भोजन

Bloating Problem: कई लोगों को अक्सर खाने के बाद पेट फूलने की समस्या होने लगती है. इसके पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं अगर आपको भी इस परेशानी से निजात पाना है तो अपनी डाइट में बदलाव करना होगा तो आइए जानते हैं इस दिक्कत से कैसे छुटकारा मिल सकता है.   

Bloating Meaning And Solution
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 06, 2022, 12:45 PM IST

Health Tips: एक उम्र के बाद इंसान को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, उसमे पेट फूलने की परेशानी अहम है. खास तौर पर ये दिक्कत आपके पांचन से जुडी हुई होती है. जैस- जब हम अनेक तरह के भोजन का सेवन लगातार और जरूरत से ज्यादा करने लगते हैं तो इसका गंभीर प्रभाव हमारे किडनी पर पड़ता हैं क्योंकि आंत की वजह से खाने को प्यूरीफाई किया जाता है और ऐसे में आप शुरू से ही जरूरत से ज्यादा भोजन करने लगते हैं तो आपके पांचन तंत्र का बैलेंस बिगड़ने लगता है और एक उम्र के बाद पेट फूलने की समस्या शुरू होने लगती है. फिर भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है तो आइए जानते हैं एक बेस्ट मील के बारें में जो इस तकलीफ को दूर करने में मदद करेगा.

न खाएं फाइबर युक्त आहार 
फाइबर युक्त भोजन एक तरह का कार्बोहाइड्रेट है, जो मानव शरीर के बहुत फायदेमंद माना जाता है. फाइबर की मात्रा का ज्यादा सेवन करने से कब्ज होने लगती है, जिसके कारण पेट फूलने लगता है और इसके लिए आपको सादा भोजन करने की जरूरत है. जैसे सुबह नास्ते में हल्का नाश्ता करें. लंच में भूख से कम खाने की कोशिश करें और रात में भी हल्का आहार लें. इन बदलाव को अपनाने से तुरंत ही इस समस्या से निजात मिलेगी. 

पुदीना चाय का करें सेवन 
दूध वाली चाय से गैस की समस्या बढ़ने लगती है अगर आपको पेट फूलने की परेशानी है तो आपको नार्मल चाय का बिलकुल त्याग कर देना चाहिए क्योंकि ये आपकी दिक्कत दोगुनी तेजी से बढ़ाता है इसके बजाय आपको पुदीना चाय का सेवन करना चाहिए जो आपको कब्ज नहीं होने देता है, जिससे  पेट फूलने की भी समस्या नहीं होती है. 

हाइड्रेट रहें 
अगर आपको पेट से जुडी समस्या ज्यादा है तो आपको पानी युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए जैसे- पपीता, लौकी, ड्रैगन फ्रूट्स आदि. इससे आप दिन भर हाइड्रेट रहेंगे और इससे आपको पेट भी भरा-भरा महसूस होगा जिससे पेट फूलने की परेशानी भी कम होने लगेगी . 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}