trendingNow11530575
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Skin Care: पिंपल्स और रिंकल्स जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर देंगे ये मसाले, Anushka Sharma की तरह चमकेगा चेहरा

Home Made Face Pack: हमारे घरों में मौजूद चीजों में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं. मसाले भी कई गुणों से भरपूर होते हैं. इनके इस्तेमाल से हम फेस पैक बना सकते हैं और स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं. 

Skin Care: पिंपल्स और रिंकल्स जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर देंगे ये मसाले, Anushka Sharma की तरह चमकेगा चेहरा
Stop
rakshita|Updated: Jan 16, 2023, 01:01 PM IST

Dalchini And Tejpatta Face Pack: मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं. लेकिन कुछ मसाले ऐसे भी हैं जो खूबसूरती बढ़ाते हैं. ये स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करते हैं. हम मसालों से फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं और कील, मुहांसे, झुर्रियां और टैनिंग जैसी दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं. अगर त्वचा से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाना है तो दालचीनी और तेजपत्ता से फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं. आइए जानते हैं कि ये फेस पैक कैसे बनाते हैं और इससे हमारी स्किन को क्या फायदे होते हैं.

जरूरी सामान? 

- दालचीनी का पाउडर- 2 चम्मच
- तेजपत्ता का पाउडर- 1 चम्मच
- नींबू का रस- 1 चम्मच
- शहद- 2 चम्मच
- कच्चा दूध. 

कैसे बनाएं? 

फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में दालचीनी और तेजपत्ता का पाउडर डालें और अच्छी तरह मिक्स करें. दूध डालकर पेस्ट बनाएं. अब इसमें नींबू और शहद को अच्छी तरह से मिलाएं. फेस पैक तैयार है.

ऐसे करें अप्लाई

इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पहले अच्छी तरह चेहरे को धो लें. फेस को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें. चेहरा धोने के बाद इसके ऊपर मॉइस्चराइजर लगा लें.

कील मुहांसे दूर करे

इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स से छुटकारा मिलता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण कील मुहांसों को दूर कर देते हैं. पिंपल को दूर करने के लिए दालचीनी और तेजपत्ता का फेस पैक बहुत कारगर है.

झुर्रियां दूर करे

झुर्रियों की वजह से उम्र ढलती हुई नजर आने लगती है. दालचीनी और तेजपत्ता का फेस पैक लगाने से झुर्रियों की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा. इसमें विटामिन सी और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो एंटी एजिंग का काम करते हैं और झुर्रियों को दूर करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}