trendingNow11513601
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Face Pack: बेसन से घर पर बनाएं फेस पैक, स्किन प्रॉब्लम्स हो जाएंगी दूर; Rashmika Mandanna की तरह निखर जाएगा चेहरा

Skin Care Tips: निखरी और बेदाग त्वचा तो सभी चाहते हैं, लेकिन इसकी देखभाल के लिए वक्त निकाल पाना मुश्किल होता है. अगर आप कम वक्त में स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बेसन से फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं.  

बेसन का फेस पैक
Stop
rakshita|Updated: Jan 04, 2023, 06:46 AM IST

Home Made Face Pack: बेसन का इस्तेमाल मुख्यतौर पर खाना बनाने में किया जाता है, लेकिन ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. बेसन में मौजूद गुण कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करते हैं. इसमें कील, मुहांसे, झुर्रियां, टैनिंग और ऑयल हटाने की शक्ति है. बेसन का फेस पैक बनाकर अगर चेहरे पर लगाया जाए तो घर बैठे ही सारी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है. हम बेसन को इस्तेमाल कर कई तरह से फेस पैक बना सकते हैं.

टमाटर और बेसन

इस फेस पैक को लगाने से झुर्रियों से छुटकारा मिल जाता है. टमाटर स्किन के लिए बहुत गुणकारी है. बेसन के साथ टमाटर  का पल्प मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर पानी से धो लें. इस फेसपैक के इस्तेमाल से चेहरे में तो निखार आएगा ही, साथ ही रिंकल्स की परेशानी भी दूर हो जाएगी.

एलोवेरा और बेसन 

एलोवेरा के साथ बेसन मिलाकर लगाने से कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाता है. एलोवेरा जेल को बेसन और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें. स्किन पर निखार आ जाएगा.

नींबू और बेसन

बेसन के साथ नींबू मिलाकर लगाना बहुत फायदेमंद है. इस फेस पैक को बनाने के लिए बेसन में थोड़ा नींबू, दही और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं. 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें, फिर पानी से चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं. इस फेस पैक के इस्तेमाल से टैनिंग और दाग-धब्बों की परेशानी दूर हो जाती है, स्किन पर निखार आ जाता है. 

मुल्तानी मिट्टी और बेसन

बेसन और मुल्तानी मिट्टी दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद हैं. इन दोनों को मिलाकर फेस पैक बनाया जाता है. मुल्तानी मिट्टी के साथ आधी मात्रा में बेसन मिलाएं. इसमें गुलाबजल डालकर घोल बना लें और चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद इसे धो लें. इस फेस पैक को हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}