trendingNow11590973
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Holi Colors: आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं होली के रंग! शरीर के इन अंगों पर पड़ता है बुरा प्रभाव

Holi 2023 Colors Harmful Effects: होली सभी त्योहारों में सबसे महत्वपूर्ण और बड़ा त्योहार है. इसमें लोग खूब मौज-मस्ती करते हैं. हालांकि होली खेलने के लिए आजकल मार्केट में केमिकल युक्त रंग ज्यादा आ गए हैं. ये रंग न सिर्फ आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि पूरी सेहत को भी खराब कर देते हैं.   

Holi Colors: आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं होली के रंग! शरीर के इन अंगों पर पड़ता है बुरा प्रभाव
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Mar 01, 2023, 08:06 AM IST

Holi 2023 Colors Harmful Effects: होली यानी रंगों का त्योहार बस अब एक हफ्ता ही दूर है. इस बार होली को पिछले दो-तीन साल के मुकाबले कुछ ज्यादा धूम से भी मनाया जाएगा. होली देश के बड़े त्योहारों में से एक है, इसलिए इस मौके पर जश्न तो बनता ही है. रंगों के इस त्योहार में बाजार में भी तरह-तरह के रंग बिकते हैं. हालांकि, रंगों को खरीदते समय कुछ बातों का ख्याल रखें, रंग हर्बल हों, जिससे आपको कोई नुकसान न होने पाए. 

आमतौर पर बाज़ार में मिलने वाले रंगों में कैमिकल्स मौजूद होते हैं, जो स्किन और बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि होली के रंग सिर्फ बालों और त्वचा को ही नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, बल्कि शरीर के कई अंगों को प्रभावित करते हैं. 

सेहत को कैसे नुकसान पहुंचाते हैं होली के रंग ?

जानकारी के अनुसार, कुछ चिकित्सकों का कहना है, कि होली के मौके पर आपको बाजार में पेस्ट, सूखे रंग, गीले रंग जैसे कई विकल्प मिल जाएंगे. बाजार में ज्यादातर ऐसे रंग मिलते हैं, जिनमें केमिकल्स की मात्रा काफी होती है. लेकिन फिर ये सस्ते और पक्के होते हैं, इसलिए ज़्यादातर लोग इन्हीं को खरीदते हैं. ये रंग न सिर्फ आपकी त्वचा बल्कि शरीर के कई अंगों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. इसके अलावा मेटैलिक पेस्ट का भी खूब उपयोग होता है. सिल्वर, गोल्डन और काले रंग के मेटैलिक पेस्ट आपने खूब देखे होंगे. इनसे आंखों में एलर्जी, गंभीर मामलों में अंधापन, स्किन में जलन, स्किन कैंसर और कई बार किडनी फेलियर जैसे समस्या भी कई बार देखी गई हैं. वैसे तो इन रंगों को हर कोई खरीदता है, लेकिन इनके हानिकारक प्रभावों को देखते हुए उपयोग से बचना चाहिए और हर्बल रंगों का प्रयोग करना चाहिए. 

आंखों को नुकसान  
रंगों में कई तरह के केमिकल्स का उपयोग किया जाता है. अगर यह आंख में घुस गया तो इससे रेटिना को भी नुकसान पहुंच सकता है. इसके अलावा आंखों का संक्रमण भी हो सकता है. रंग की वजह से आंखों में रेडनेस हो सकती है, जो आगे चलकर कन्जंगक्टीवाइटिस और यहां तक कि अंधेपन का कारण भी बन सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}