trendingNow11548443
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Teeth Cavity: दांतों के कीड़ों से छुटकारा दिलाएगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, दूर हो जाएगी कैविटी

Herbal Pawder For Cavity: दांत सड़ने की वजह से कमजोर हो जाते हैं. इनमें भयंकर दर्द की परेशानी हो सकती है. हम कुछ पुराने आयुर्वेदिक तरीकों के जरिए दांतों की सड़न (Cavity) से छुटकारा पा सकते हैं.

Teeth Cavity: दांतों के कीड़ों से छुटकारा दिलाएगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, दूर हो जाएगी कैविटी
Stop
rakshita|Updated: Jan 29, 2023, 06:27 AM IST

Cavity Removal Home Remedies: कई बार हमारे दांतों में छोटा सा काला निशान पड़ जाता है. इसे हम मामूली गंदगी समझ कर इग्नोर कर देते हैं, लेकिन ये असल में दांत का कीड़ा होता है. दरअसल कुछ बैक्टीरियाज दांतों में पनप कर कैविटी की वजह बनते हैं. ये धीरे-धीरे दांतों में गड्ढा करके उन्हें सड़ा देते हैं. इससे दांतों में दर्द की परेशानी तो होती ही है, साथ ही ये दांतों को कमजोर भी बना देता है. दांतों की सड़न और कैविटी को दूर करने में कुछ आयुर्वेदिक तरीके बेहद कारगर हैं. आइए जानते हैं कि टूथ कैविटी से कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

कैविटी का हर्बल पाउडर

कैविटी दूर करने के लिए आंवला और नीम को मिलाकर पाउडर तैयार कर सकते हैं. ये दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और दांतो की गंदगी को दूर कर उन्हें मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये मसूड़ों को भी मजबूत बनाते हैं. इनमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण मुंह की बदबू की परेशानी को दूर कर देते हैं. 

ऐसे बनाएं कैविटी पाउडर

दांतों का कीड़ा निकालने वाला पाउडर बनाने के लिए आंवला और नीम के अलावा सोडा, दालचीनी, लौंग और नमक की जरूरत होगी. 2 चम्मच आंवला और 1 चम्मच नीम के पाउडर के साथ इन सभी मसालों का आधा चम्मच पाउडर मिलाएं. इन सभी को अच्छी तरह मिक्स कर डब्बे में रख लें. रोजाना ब्रश करते वक्त टूथ पेस्ट की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. दांतों के कीड़े कुछ ही दिनों में गायब हो जाएंगे.

नमक और गर्म पानी

नमक और गर्म पानी का नुस्खा दांतों की मजबूती के लिए बहुत कारगर है. कभी-कभी कैविटी की वजह से दांतों में अचानक तेज दर्द होता है. ऐसे में नमक और गर्म पानी से कुल्ला करने से तुरंत राहत मिलेगी. ये कैविटी दूर करता है और मसूड़ों को मजबूत बनाता है. 

नारियल का तेल 

दांतों के कीड़े निकालने में नारियल तेल भी फायदेमंद है. अगर आपको कैविटी है तो रोज नारियल के तेल को मुंह में डायकर ऑयल पुलिंग करें. इससे दांतों की सड़न भी दूर होगी और वे मजबूत भी हो जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}